Dainik Haryana News

FASTag Update : इस तारीख के बाद नहीं चलेगा आपका फास्टैग, अब देना होगा इतना टोल टैक्स
 

Toll Tax Update : अगर आप भी टोल टैक्स के लिए फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। सरकार की  तरफ से ऐलान किया गया है कि अब आपका फास्टैग नहीं चलेगा और टैक्स भी ज्यादा  देना होगा। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल से। 
 
FASTag Update : इस तारीख के बाद नहीं चलेगा आपका फास्टैग, अब देना होगा इतना टोल टैक्स

Dainik Haryana News,One Vehicle One FASTag Update(नई दिल्ली): जब भी हम अपने वाहन को हाईवे पर लेकर जाते हैं तो यातायात के नियमों का पालन करना होता है। ऐसे में टोल टैक्स देने के लिए फास्टैग का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आपका फास्टैग नहीं चलेगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया(National Highway Authority of India) ने सोमवार को इस बारे में कहा कि One Vehicle One FASTag की मुहिम के तहत फास्टैग के बेहतर एक्सपीरियंस को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया गया है।


31 जनवरी के बाद नहीं चलेगा फास्टैग :

READ ALSO :New Traffic Rules in Delhi :दिल्ली में नए टैफिक नियम लागू, 15 साल पुराने वाहनों को नहीं किया जाएगा जब्त

अगर आप भी 31 जनवरी तक अपने फास्टैग की ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो फास्टैग को ब्लैकलिस्ट में डाल दिया जाएगा। इसके अलावा जो लोग एक से ज्यादा फास्टैग रखते हैं उनके भी ब्लैक लिस्ट में डाल दिए जाएंगे। अगर 31 जनवरी तक आपने फास्टैग को अपडेट नहीं कराया तो डबले टोल टैक्स देना होगा। 


क्यों जरूरी है e-KYC?

कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें एनएचएआई(NHAI) को चकमा दिया जा रहा है। ट्रक चालक कारों के फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे उनके पैसे में बचत हो रही है। यही वजह है कि फास्टैग की ई-केवाईसी कराई जा  रही है। एनएचएआई(NHAI) ने वन व्हीकल फास्टैग योजना(One Vehicle Fastag Scheme) को लागू करने के लिए डेडलाइन तय कर दी है।

READ MORE :Mumbai Traffic : मुंबई में लोकल ट्रेनों में क्यों सफर कर रहे हैं अरबपति, कारण जान हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

बहुत से लोग ऐसे सामने आए हैं जो एक वाहन के लिए कई फास्टैग इस्तेमाल कर रहे हैं और  वो ट्रक वालों को दे रहे हैं। इस समय 8 करोड़ से ज्यादा लोग फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर कोेई आरबीआई की डेडलाइन(RBI Deadline) को फोलो नहीं करना है तो उसके फास्टैग को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा।