Dainik Haryana News

Free Ration Yojana : अब से इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन! 
 

Free Ration Yojana  Update : कोरोना काल में लोगों की मदद करने के लिए शुरू की गई फ्री राशन योजना के तहत गरीब लोगों को पांच किलो गेहूं और चावल दिए जाते हैं। ऐसे में जानकारी मिल रही है कि कुछ लोगों को अब फ्री राशन नहीं मिलेगा। आइए खबर में जानते हैं किन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन। 
 
Free Ration Yojana : अब से इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन! 

Dainik Haryana News,UP Government On Free Yojana(ब्यूरो): अगर आप भी सरकार की फ्री राशन योजना के लाभार्थी हैं तो राशन को लेकर सरकार ने एक अपडेट जारी किया है। बहुत से लोग ऐसे सामने आए हैं जिनका राशन कार्ड से नाम काट दिया गया है। बहुत से लोग ऐसे पाए गए हैं जो योजना में अपात्र हैं इसलिए उन लोगों के योजना से नाम हटा दिए गए हैं। सरकार एक बार फिर एक्शन में नजर आ रही है और कहा है कि जिनके भी राशन कार्ड रिजेक्ट हुए हैं उनकी रिकवरी करने का विचार नहीं किया जा रहा है। 

READ ALSO :New Year 2024 Vastu Tips : नए साल पर घर की इन 3 जगहों पर जलाएं दीपक, नहीं होगी धन की कमी

यूपी सरकार ने रद्द किए इतने राशन कार्ड?

उत्तर प्रदेश सरकार(UP Latest Update) की तरफ से इस काम को शुरू किया गया है। यूपी सरकार(UP News) ने आदेश जारी किए हैं कि अपात्र राशन कार्डों को हटाया जाए, ताकि पात्र परिवारों को योजना का लाभ मिल सके। नए राशन कार्ड के लिए अप्लीकेशन की जगह देने के लिए पुराने कार्डों की जांच की जा रही है और अपात्र पाएं जाने वाले राशन कार्ड को रद्द किया जा रहा है।इसके बाद जो पात्र योजना के लिए पात्र हैं उन्हें लाभ दिया जाएगा और साल 2011 की जनगणना के अनुपात के आधार पर ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में नाम ऐड किया जा रहा है। बहुत से इलाके ऐसे हैं जहां पर उस समय के मुकाबले जनसंख्या दोगुनी हो गई है। 


ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?

READ MORE :2024 Vastu Tips : इन त्योहारों पर घर में रोटी बनाने से मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज!

1.अगर आप अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा और इस पर पर बीपीएल, एएवाई रजिस्ट्रेशन का विकल्प देखने को मिलेगा, जिस पर क्लिक करना है। 

2.ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड की लिस्ट फॉर्म ओपन हो जाएगी।
3.अब फॉर्म में आपको अपना जिला, स्थानीय निकाय, गांव, ग्राम पंचायत व कैप्च कोड भरना होगा और इसकी जानकारी पूरी तरह से भरना होगा। पूरी जानकारी को अच्छे तरीके से भरने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लि करना होगा और लिस्ट आपके सामने खुलेगी जिसमें अपने नाम को चेक करना होगा।