Dainik Haryana News

Govrnment Scheme : इस राज्य की सरकार ने किसानों की करी मौज, नई योजना का आगाज
 

Bihar Government Scheme : सरकार किसानों के लिए काफी सारी योजनाएं लेकर आती रहती है। केंद्र सरकार का लक्ष्य किसानों की आय को दोगुना करने का है। ऐसे में राज्य सरकार ने नई योजना का आगाज किया है जिससे किसानों की मौज हो गई है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में।
 
Govrnment Scheme : इस राज्य की सरकार ने किसानों की करी मौज, नई योजना का आगाज

 Dainik Haryana News,Chai Vikas Yojana(नई दिल्ली): दुनिया में चाय को बड़े ही शौंक से पीया जाता है। भारत में सबसे ज्यादा चाय का सेवन किया जाता है। ऐसे में सरकार ने उन किसानों को बड़ी सौगात दी है जो चाय की खेती करते हैं। भारत के असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, त्रिपुरा आदि राज्यों में चाय की खेती की जाती है। बिहार सरकार(Bihar Sarkar) ने अपने राज्य के किसानों को बड़ी सौगात दी है और चाय किसान योजना की शुरूआत की है।

READ ALSO :UP Govt. Scheme : यूपी सरकार ने आमजन को दी खुशखबरी, 2.18 करोड़ लोग बनवा सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड 


चाय किसान योजना के लाभ(Benefits of Tea Farmer Scheme) :

जो भी किसान चाय की खेती है उसे बिहार सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है। चाय की खेती करने के लिए सरकार प्रशिक्षण देती है। किसानों को 75:25 के रेश्यो में सब्सिडी दी जाने की बात कही गई. पहले साल 75 प्रतिशत की  राशि दी जा रही है जिसके बाद लगाए गए चाय के पौधे में से अगले साल 90 प्रतिशत पौधों के जीवित रहने पर प्रति हेक्टेयर 25 प्रतिशत राशि का भुगतान किया गया है। 


कितनी होगी लागत :

चाय की खेती के लिए सरकार ने खाका तैयार किया है, जिसमें प्रति हेक्टेयर प्रति यूनिट लागत 4.94 लाख रूपये नए क्षेत्र के विकास के लिए लगेंगे। जिसमें से पचास फीसदी राशि सरकार देगी. जो लगभग 2.47 लाख रुपये होंगे. अभी बिहार के किशनगढ़ इलाकें में बड़े तौर पर चाय की खेती की जा रही है.

READ MORE :Haryana Govt. Scheme : हरियाणा सरकार बेटियों को 18 साल तक हर महीने इतने रूपये देगी सरकार, आप करें आवेदन


योजना में ऐसे करें आवेदन?

बिहार सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बिहार सरकार की उद्दयान निदेशालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। https://horticulture.bihar.gov.in पर जाना होगा। उसके बाद लिंक पर आवेदन के लिए क्लिक करें और लिंक के बाद आपके सामने फॉर्म आ जाएगा और फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे अच्छे से भरना है।