Dainik Haryana News

Govt. Scheme : केंद्र सरकार किसानों को दे रही 12 हजार रूपये, जान लें योजना के बारे में पूरी डिटेल
 

PM Kisan Samman Nidhi Yoajan : केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी योजना का ऐलान किया जिसके तहत किसानों को 12 हजार रूपये की सौगात दी जा रही है। सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के तहत पहले ही 6 हजार रूपये की सालाना सौगात दी जाती है। आइए खबर में जानते हैं किस योजना के तहत किसानों को 12 हजार रूपये दिए जाएंगे। 
 
Govt. Scheme : केंद्र सरकार किसानों को दे रही 12 हजार रूपये, जान लें योजना के बारे में पूरी डिटेल

Dainik Haryana News,Gvernment Scheme(ब्यूरो): पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है जिसके बाद किसानों को अपनी खेती करने के लिए कुछ सहायता मिल जाती है। योजना के तहत साल के 6 हजार रूपये दिए जाते हैं। किसानों के खाते में 15 किस्त ट्रांसफर हो चुकी हैं और अब 16वीं किस्त का इंतजार किसा समय सेपहले कर रही हैं। ये योजना केंद्र सरकार की है और अगर इस योजना के साथ राज्स सरकार की भी योजना को मिला दिया जाए तो किसानों को 12 हजार रूपये मिलेंगे। 

READ ALSO :New Rule : नई नियमों को लेकर देश भर में प्रदर्शन कर रहे ट्रक ड्राइवर

नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना(Namo Shetkari Samman Nidhi Yojana) :  

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना(Namo Shetkari Samman Nidhi Yojana) को शुरू किया गया है जिसके तहत हर साल 6 हजार रूपये की राशि दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं और साथ में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे हैं तो आपको साल के 12 हजार रूपये मिलेंगे।

1.नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
2.किसानों के पास खुद की जमीन होनी चाहिए।
3.आवेदक किसान को महाराष्ट्र के कृषि विभाग में रजिस्टर्ड होना जरूरी है।
4.इसके अलावा आवेदक किसान का बैंक खाता होना जरूरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

READ MORE :Punjab News: नाबालिक के साथ सहमति से रहने पर हाईकोर्ट ने लगाई फटकार

मध्य प्रदेश के किसानों को मिलेगा दोगुना लाभ :

देश के लोगों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yoajan) का लाभ दिया जाता है और मध्य प्रदेश सरकार की योजना के तहत किसानों को अब 4 हजार रूपये की जगह 6 हजार रूपये दिए जा रहे हैं।