Dainik Haryana News

Home Loan EMI : होम लोन लेने वालों के लिए बजट में हुई ये घोषणा
 

Home Loan EMI Budget 2024 Announcement : कल एक फरवरी को ही देश का अंतरिम बजट हुआ था। ऐसे में आमजन के लिए बहुत सारी घोषणाएं की गई हैं। सरकार ने होम लोन लेने वालों को बड़ी राहत दी है। आइए खबर में जानते हैं डिटेल से।
 
Home Loan EMI : होम लोन लेने वालों के लिए बजट में हुई ये घोषणा

Dainik Haryana News,Union Budget 2024(ब्यूरो): देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने 6वीं बार देश का अंतरिम बजट पेश किया है। होम लोन लेने वालों को सरकार ने बेहद अच्छा मौका दिया है। बताया जा रहा है कि होम लोन की किस्त अब सस्ती हो सकती हैं। भारत के सबसे बड़े सरकार बैंक एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने भी इस बार मुहर लगा दी है। 


सस्ती होगी EMI :

READ ALSO Bank Holiday In February : फरवरी महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें अपने जरूरी काम:

केंद्रीय बजट से इस बात का पता लगा है कि होम लोन की ईएमआई को सस्ता व कम ब्याज दरों के लिए मंच को तैयार किया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने राजकोषीय घाटे में 5.1 प्रतिशत की कमी आने की भी घाषणा की है।

 

आरबीआई तय करेगा ब्याज की दरें :

READ MORE :Bank FD Tips : किसी भी बैंक में FD कराने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना हो सकता है नुकसान

एसबीआई(RBI Rapo Rate) के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा है कि राजकोषीय घोटे का मतलब उधारी उम्मीद से एक करोड़ रूपये कम हो गई है। ऐसे में सरकार का ज्यादा खर्च पूंजीगत वयय में हो रहा है तो महंगाई में बढ़ोतरी नहीं होगी और आरबीआई के लिए आने वाले समय में ब्याज की दरों को कम करना पहले से आसान हो जाएगा। वित्त मंत्रालय कि हमने अपना काम कर दिया है, आरबीआई(RBI) पर निर्भर है कि वह लोन की ब्याज दरों में ढील देकर निजी निवेश की क्राउडिंग को प्रोत्साहित करें।


आवास योजना के तहत मिलेंगे फायदे :

READ MORE :Bank Account Empty Without OTP : बिना ओटीपी लोगों के खाते हो रहे खाली, ऐसे बचाएं अपने पैसे

राजकोषीय घाटे के आंकड़ों में सुधार होने से ब्याज दरों को कम करने में मदद मिलेगी। कर्जदारों को उम्मीद हैं कि आरबीआई साल 2024 की दूसरी छमाही में ही ब्याज दरें कम करेगी। प्रत्यक्ष तौर पर ब्याज दरों में कमी अभी भी देखी जा रही है। फाइनेंसर से भी उम्मीद की जा रही है कि जिन दो आवास योजनाओं की घोषणा की गई है और जिसकी वजह से होम लोन सस्ता हो जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में अगले पांच साल में दो करोड़ घरों को बनाया जाएगा।