Dainik Haryana News

kisaan karj mafi yojana List :किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट जारी, किसान अभी चेक करें अपना नाम

kisaan karj mafi yojana New List : सरकार की तरफ से किसाना कर्ज माफी योजना को चलाया गया है। इस योजना के तहत किसानों का कर्ज माफ किया जाता है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।
 
kisaan karj mafi yojana List :किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट जारी, किसान अभी चेक करें अपना नाम

Dainik Haryana News,kisaan karj mafi yojana New List 2024(नई दिल्ली): किसान कर्ज माफी किसानों के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए इन योजना को शुरू किया गया था, ताकि कर्ज लेने वाले किसानों के मानसिक तनाव को कम किया जा सके। साल 2017 में शुरू की गई सरकार की इस योजना से लाखों किसानों को लाभ पहुंचा है। लाखों किसान अब कर्ज से मुक्त हो चुके हैं। जिन किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं उनकी लिस्ट को तैयार किया जाता है और किसान अपना नाम देखकर कर्ज को माफ करवा सकते हैं। सरकार इस योजना की 2024 में कर्ज माफ किए गए किसानों की लिस्ट को जारी कर चुकी है। 


इन किसानों को मिलता है योजना का लाभ?

READ ALSO :Sarkari Yojana : इस राज्य की सरकार सरकार इन लोगों को दे रही 2 लाख रूपये, चेक करें कौन कर सकता है योजना में आवेदन

इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है जिनकी फसल प्राकृतिक आपदा की वजह से नष्ट हो जाती है। जिन किसानों ने कर्ज लिया था और वो किसी वजह से अब उसे चुका नहीं पा रहे हैं। अगर कोई ठोस कारण होता है तो सरकार उन किसानों का कर्ज माफ कर रही है। इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए आप भारत के स्थायी निवासी होने चाहिए।  कर्ज लेने वाले किसान की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। किसान ने खुद की जमीन पर ही लोन लिया हो व परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।  


किसान कर्ज माफी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज


1. खेत से संबंधित दस्तावेज
2. निवास प्रमाण पत्र
3.आय प्रमाण पत्र
4. आधार कार्ड
5. मोबाइल नंबर
6. राशन कार्ड
7. बैंक पासबुक इत्यादि।

READ MORE :Sarkari Yoajan For Girls : इस योजना के तहत बेटियों की पढ़ाई का पूरा खर्च देगी सरकार


ऐसे चेक करें किसान कर्ज माफी लिस्ट(aise chek karen kisaan karj maaphee list)?

1.अगर आप भी किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थी हैं और योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
2.बेवसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर 'ऋण मोचन की स्थिति' वाला विकल्प दिखाई देगा। अब ऋण मोचन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक और नया पेज खुलकर सामने आएगा। 
3.ओपन हुए इस नए पेज में आपको कुछ जानकारी जैसे बैंक संबंधी जानकारी, जिला , क्रेडिट कार्ड आदि को जानकारी को दर्ज करना है।
4.जो भी जानकारी आपने भी हैं उसके बाद कैप्चा कोड को भरना होगा और फिर इसे सबमिट कर देना होगा। 
5. पूरे फॉर्म को सबमिट करने के बाद अब आपके सामने साल 2024 की कर्ज माफी लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।