Dainik Haryana News

New Highway In UP : उत्तर प्रदेश को एक और हाईवे की सौगात, 9 जिलों से होकर गुजरेगा इतने किलोमीटर का हाईवे 
 

UP Live News : उत्तर प्रदेश को एक और नए हाईवे की सौगात मिली है। इस हाईवे के बनने से शहरों के बीच कनेक्टिविटी अच्छी बनेगी व औद्योगिक क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा। आइए खबर में जानते हैं कहां ये कहां तक बनने जा रहा ये हाईवे। 
 
New Highway In UP : उत्तर प्रदेश को एक और हाईवे की सौगात, 9 जिलों से होकर गुजरेगा इतने किलोमीटर का हाईवे 

Dainik Haryana News,Ghaziabad-Kanpur Green Field Corridor(ब्यूरो): उत्तर प्रदेश में 380 किलोमीटर लंबा ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस-वे बनाए जाने की तैयारी जोरों से चल रही है। गाजियाबद से कानपुर के बीच में बनने वाले ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस-वे से दोनों शहरों के बीन का विकास होगा और सिर्फ 3 घंटे का ही सफर रह जाएगा। हाईवे को बनाने के लिए मंजूरी मिल चुकी है और अब जमीन का अधिग्रहण शुरू कर दिया है। गाजियाबाद और कानपुर दोनों ही औद्योगिक क्षेत्र हैं। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से मैन्युफैक्चरिंग यूनिट व अन्य तरह के उद्योगों को लाभ पहुंचेगा।

9 जिलों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे :

READ ALSO :Public Holiday On January 22 In Up : उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को क्या खुला रहेगा और क्या बंद, जान लें पहले ही

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश के 9 जिलों की भूमि का अधिग्रहण किया गया है। रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार पूरी तैयारी में लगी हुई है। औद्योगिक जिलों के बीच में कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए गाजियाबद-कानपुर ग्रीन फिल्ड कॉरिडोर बनाने की योजना बनाई जा रही है। ऐसे में सरकार की तरफ से हापुड, अलीगढ़, गाजियाबाद, उन्नाव, कन्नौज, बुलंदशहर, कानपुर, कासगंज और  फर्रुखाबाद जिलों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है।

READ MORE :UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले के 85 टीचरों को पद से किया बर्खास्त, सभी को देने होंगे इतने करोड़ रूपये

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी(Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) की इस योजना ने विकास को एक और कदम आगे कर दिया है। उनका कहना है कि यह देश का पहला ऐसा हाईवे होगा, जिसे पूरी तरह से ग्रीन फिल्ट कॉरिडोर का नाम दिया है। इस पूरे हाईवे पर जब आप सफर करेंगे तो चारों तरफ हरियाली ही दिखाई देगी। यूपी सरकार लगातार प्रदेश विकास कार्यों की तरफ कदम बढ़ा रही है।