Dainik Haryana News

NSG And SPG Commando Salary: किस तरह से तैयार होता है एक धाकड़ NSG तथा SPG कमांडो कितनी दी जाती है सैलरी तथा सुख सुविधाएं

NSG Commando Salary: एनएसजी और एसपीजी कमांडो दोनों से ही आप अच्छी तरह रूबरू होंगे। एसपीजी कमांडो जो प्रधानमंत्री तक की सुरक्षा में तैनात किए जाते हैं तो वही एनएसजी कमांडो को आतंकवादी से लड़ने के लिए ट्रेंड किया जाता है। किस तरह से तैयार किया जाता है कमांडो तथा कितनी दी जाती है इन कमांडो को सैलरी और क्या-क्या मिलती है सुख सुविधा जानने के लिए बने रहे हमारे साथ अंत तक।
 
NSG And SPG Commando Salary: किस तरह से तैयार होता है एक धाकड़ NSG तथा SPG कमांडो कितनी दी जाती है सैलरी तथा सुख सुविधाएं

Dainik Haryana News: SPG Commando Salary(चंडीगढ़):  एनएसजी और एसपीजी कमांडो दोनों से ही आप अच्छी तरह रूबरू होंगे। एसपीजी कमांडो जो प्रधानमंत्री तक की सुरक्षा में तैनात किए जाते हैं तो वही एनएसजी कमांडो को आतंकवादी से लड़ने के लिए ट्रेंड किया जाता है। किस तरह से तैयार किया जाता है कमांडो तथा कितनी दी जाती है इन कमांडो को सैलरी और क्या-क्या मिलती है सुख सुविधा जानने के लिए बने रहे हमारे साथ अंत तक।


 एसपीजी और एनएसजी दोनों ही कमांडो अपनी कड़ी सुरक्षा तथा सटीकता के लिए जाने जाते हैं। जहां एसपीजी कमांडो को प्रधानमंत्री तक की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाता है तो वही एनएसजी को स प्लस सिक्योरिटी के लिए तैनात किया जाता है।

Read Also: नाशा की नौकरी छोड़ कई असफलताओं के बाद ऐसे की यूपीएससी की परीक्षा पास

 एनएसजी का गठन

 साल 1984 में एनएसजी का गठन ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद किया गया था, तथा एनएसजी द्वारा ट्रेंड किए गए कमांडो स प्लस सिक्योरिटी के अंतर्गत आते हैं।

 कब किया गया था एसपीजी का गठन

 एसपीजी कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। एसपीजी का गठन 1984 में तत्काल प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद किया गया था।

 किस तरह से किया जाता है एक एनएसजी और एसपीजी कमांडो को तैयार, क्या है एज लिमिट तथा क्वालिफिकेशन

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनएसजी या एसपीजी कमांडो के लिए कोई स्पेशल भर्ती नहीं की जाती। एनएसजी और एसपीजी कमांडो किचन से पहले भारतीय सशस्त्र बल या पुलिस बाल में ऑफिसर के रूप में 3 साल तक की तैनाती होनी चाहिए तथा इसके साथ ही अभ्यर्थी की उम्र 35 साल या इससे  कम होनी चाहिए। 

Read Also: पिता सिलते थे लोगों के लिए सूट, बेटा मेहनत कर बन गया IAS ऑफिसर

 एसपीजी कमांडो का चयन भारतीय पुलिस बल केंद्रीय सुरक्षा बल तथा सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ तथा कनिष्ठ अधिकारियों में से चुना जाता है। बात करें एसपीजी और एनएसजी कमांडो की सैलरी की तो उनको अच्छी खासी सैलरी और सुख सुविधा दी जाती हैं और एक आईएएस आईपीएस अफसर के जितना रुतबा होता है।