Dainik Haryana News

IAS Success Story: पिता सिलते थे  लोगों के लिए सूट, बेटा मेहनत कर बन गया IAS ऑफिसर

UPSC Success Story: एक युवा की कहानी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसने इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत सी मुश्किलों का सामना किया लेकिन अपने पहले ही प्रयास में इसे पास कर अपने सपने को पूरा किया।
 
IAS Success Story: पिता सिलते थे  लोगों के लिए सूट, बेटा मेहनत कर बन गया IAS ऑफिसर

 Dainik Haryana News:Vijay Amrita Kulange Success Story(ब्यूरो):  यूपीएससी(UPSC) की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए मेहनत और लगन की जरूरत होती है। हर साल इसके लिए बहुत से युवा प्रयास करते हैं उसके हाथ सफलता लगती है तो कुछ को निराश होकर वापस लौटना पड़ता है, लेकिन इन लाखों युवाओं के बीच कुछ ऐसे होनहार युवा भी होते हैं जो अपने पहले ही प्रयास में इस कठिन परीक्षा को पास कर सफलताप्राप्त करते हैं। ऐसे ही एक युवा की कहानी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसने इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत सी मुश्किलों का सामना किया लेकिन अपने पहले ही प्रयास में इसे पास कर अपने सपने को पूरा किया।

 यूपीएससी की परीक्षा हर कोई दे सकता है चाहे वह अमीर हो या गरीब बस आप में मेहनत करने का दम होना चाहिए और आपको का दृढ़ निश्चय होना चाहिए कि मुझे इस परीक्षा को पास करना ही है तो एक दिन सफलता आपके कदमों में जरूर होगी।
 

Read Also: घटना में एक हाथ गंवाने के बाद भी ये लड़की बनी आईएएस अफसर, जानें कैसे पहुंची इस मुकाम तक

आज हम आपके लिए आईएएस अफसर विजय अमृता  कुलंगे की कहानी लेकर आए हैं जिसने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया के लिए विजय को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

 IAS विजय अमृता कुलंगे(Vijay Amrita Kulange)की शिक्षा

 विजय का जन्म महाराष्ट्र के अहमदाबाद जिले के रालेगण गांव में हुआ था। विजय के पिता दर्जी का काम करते थे तथा उनकी माता खेतों में काम करती थी जिसके चलते उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं थी।

विजय का सपना था कि वह एमबीबीएस करें जिसके चलते उन्होंने अपने 12वीं तक की पढ़ाई विज्ञान से की, लेकिन परिवार की हालत ठीक ना होने की वजह से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी नहीं कर सके। डिप्लोमा इन एजुकेशन करने के बाद विजय प्राइमरी तक के बच्चों को स्कूल में पढ़ने लगे और बतौर शिक्षक काम करने लगे। शिक्षक की नौकरी करते-करते विजय ने महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा देनी शुरू कर दी अपने पहले दो प्रयास में विजय असफल रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने तीसरे प्रयास में सफल होकर सेल्स टैक्स अधिकारी की नौकरी पाने में सफल रहे, इसके बाद विजय ने एक और परीक्षा दी जिसके बाद उन्हें तहसीलदार का पद मिला।

Read Also: खूबसूरती के साथ-साथ, धाकड़ भी है ये महिला IPS

विजय अमृता यही तक ही नहीं सीमित रहे और आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रखी और की तैयारी करने का मन बना लिया। सेल्स टैक्स अधिकारी के रूप में नौकरी करते हुए एक आईएएस अधिकारी ने उनको यूपीएससी तैयारी करने के लिए प्रेरित किया और विजय की तैयारी में लग गए। विजय ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर लिया और ऑल इंडिया रैंक 176 लकार अफसर बनने में सफल रहे।