Dainik Haryana News

Old Pension  : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, पेंशन में होगी इतनी बढ़ोतरी 
 

Old Pension Update : सभी कर्मचारी काफी दिनों से लगातार पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग कर रहे हैं। पांच राज्य ऐसे भी हैं जो पेंशन को बहाल कर चुके हैं। हाल ही में सरकार की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि कर्मचारियों की पेंशन में बढ़ोतरी की जाएगी। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
Old Pension  : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, पेंशन में होगी इतनी बढ़ोतरी 

Dainik Haryana News,National Pension Scheme(दिल्ली): साल 2004 में पुरानी पेंशन को बंद कर दिया गया था जिसे लागू करने के लिए सरकारी कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं। ऐसे में इस बार साल 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि पुरानी पेंशन को लागू कर दिया जाएगा जिसके बाद सैलरी में बंपर इजाफा होगा। आपकी जानकारी के लिए बता  दें, पुरानी पेंशन को बहाल करने का फैसला महाराष्ट्र सरकार ने लिया है।

राज्य सरकार ने लिया ये फैसला :

READ ALSO :Delhi-NCR में 80 प्रतिशत बढ़ने वाली हैं जमीन की कीमतें?

सरकार की तरफ से बताया गया है कि इस योजना का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनकी नियुक्ति साल 1 नवंबर 2005 से पहले हुई थी। हालांकि, कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं परंतु कर्मचारियों की मांग को नहीं माना और नई पेंशन सिस्टम को ही जारी रखा। कर्मचारियों द्वारा कई बार हड़ताल भी की जा चुकी है और सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की जा चुकी है। ऐसे में लगातार कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि पुरानी पेंशन को लागू किया जाए, पांच राज्य पहले ही पुरानी पेंशन को बहाल कर चुके हैं। 

इतने हजार कर्मचारियों को मिलेगा लाभ :

सरकार की तरफ से कहा गया है कि 26 हजार पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा और इन कर्मचारियों को 6 महीने का समय दिया गया है जिसके अंदर वो अपनी पेंशन का चयन कर सकते हैं। पेंशन का चयन करने के बाद आपके पास सभी कागजात को जमा कराने के लिए केवल दो महीने का ही समय दिया जाएगा। 

READ MORE :Delhi-NCR में 80 प्रतिशत बढ़ने वाली हैं जमीन की कीमतें?

इन कर्मचारियों के लिए शुरू गई थी योजना :

इस योजना को रिटायर होने वाले कर्मचारियों के लिए ही शुरू किया गया जिसें साल 1952 में शुरू किया गया था। रिटायर होने वाले कर्मचारियों को उनकी पेंशन का आधा पैसा पुरानी पेंशन के रूप में दिया जाता है। लेकिन जनवरी 2004 में इसे बंद कर दिया गया और नेशनल पेंशन सिस्टम को लागू कर दिया गया था। उसी दिन के बाद से ही कर्मचारी पुरानी पेंशन को लागू करने की मांग रहे हैं।