Dainik Haryana News

Old Pension Update : बजट में पुरानी पेंशन को लेकर हो सकता है फैसला, कर्मचारी कर रहे इंतजार 
 

Budget 2024 : इस साल 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होने जा रहा है। बजट में असंगठित क्षेत्र और कामगारों के लिए सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है। और पुरानी पेंशन को लेकर भी बड़ा फैसला लिया जा सकता है। आईए खबर में जानते हैं बजट में क्या हो सकते हैं ऐलान। 
 
Old Pension Update : बजट में पुरानी पेंशन को लेकर हो सकता है फैसला, कर्मचारी कर रहे इंतजार 

Dainik Haryana News,Budget 2024 Update(ब्यूरो): पुरानी पेंशन योजना को लेकर लगातार कर्मचारी मांग कर रहे हैं। इस बार बजट में सरकार सभी विभागों को ध्यान में रखते हुए फैसला ले सकती है। हर साल की तरह इस बार भी 6वीं बार वित मंत्री निर्मला सीताराम देश का अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। इस बार पेंशन कोष नियामक व विकास प्राधिकरण ने सरकार को लेटर लिखकर अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि को बढ़ाने का अनुरोध किया है।  

7 हजार हो सकती है राशि :

READ ALSO :Haryana Cold Broke Old Record : हरियाणा में आज ठंड ने तोड़ा इतने साल पुराना रिकॉर्ड, इतने डिग्री पहुंचा पारा

PFRDA  के चेयरमैन दीपक मेहता का कहना है कि पेंशन की राशि को बढ़ाने के लिए सरकार को पहले भी लेटर भेजे जा चुके हैं। ऐसे में साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ही पेंशन की राशि 5 हजार रूपये से 7 हजार करने का अनुरोध किया जा रहा है। 5.3 करोड़ लोग पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में जिस हिसाब से महंगाई दिनभर बढ़ती जा रही है तो पेंशन की राशि को बढ़ाया जा सकता है। 

कौन ले सकता है योजना का लाभ?

READ MORE :Old Pension : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, पेंशन में होगी इतनी बढ़ोतरी

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 से 40साल तक होनी चाहिए।  योजना के तहत 1 हजार रूपए से लेकर 5 हजार रूपए हर महीने दिए जाते हैं। रिटायरमेंट के बाद लोगों पर कमाई का साधन नहीं होता है तो इसका लाभ उन्हें दिया जाता है। साल 2016 में इस योजना को शुरू किया गया था।