Dainik Haryana News

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार ने 2.5 करोड़ किसानों के लिए लिया बड़ा फैसला

 
PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार ने 2.5 करोड़ किसानों के लिए लिया बड़ा फैसला
PM Kisan : मोदी जी का कहना है कि मोटे अनाज मिशन से 2.5 करोड़ किसानों को फायदा मिलने जा रहा है। मोटा अनाज एक ऐसी फसल है जो बिना किसी भी रसायन कि इस्तेमाल के उगाई जा सकती है। प्रतिकुल जलवायु होने के बावजूद भी इन फसलों को उगाया जा सकता है।     Dainik Haryana News : PM Yojana : किसान को धरतीपुत्र माना जाता है। इनके लिए सरकार की और से कई सारी ऐसी योजनाएं चलाई गई हैं जिनसे इनको मदद मिल रही है। जैसे, फसल बीमा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Scheme) आदि कई प्रकार की और भी योजनाएं हैं।       मोदी सरकार का मकसद किसानों की आमदनी को दौगुना करना है। शनिवार के एक कार्यक्रम में मोदी जी का कहना है कि मोटे अनाज खाद सुरक्षा तो कर रहे हैं साथ में ये खान पान की चुनौतियों से जुड़े कामों में भी मदद कर सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं 2.5 करोड़ किसानों के लिए सरकार ने क्या फैसले लिए हैं।   READ ALSO : Bank News : इस बिजनेस के लिए SBI दे रहा 50 लाख की मदद, आज ही करें अप्लाई

2023 हुआ मोटा अनाज अंतरराराष्ट्रय वर्ष घोषित :

    आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023 को मोटा अनाज  अंतरराराष्ट्रय वर्ष घोषित है। इस बात को पीएम मोदी जी ने वैश्विक श्री अनाज सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया है कि हमें इस बात का गर्व है। उनका कहना है कि देश के वैज्ञानिकों को भी खाद्य अनाज की टोकरी में मोटे अनाज को शमिल कर देना चाहिए।    

किसानों को मिलने जा रहा फायदा :

    मोदी जी का कहना है कि मोटे अनाज मिशन से 2.5 करोड़ किसानों को फायदा मिलने जा रहा है। मोटा अनाज एक ऐसी फसल है जो बिना किसी भी रसायन कि इस्तेमाल के उगाई जा सकती है। प्रतिकुल जलवायु होने के बावजूद भी इन फसलों को उगाया जा सकता है।   READ MORE : HPSC नए दी जानकारी, सभी पदों के लिए होगी दो परीक्षा   इस मिशन से किसानों को काफी लाभ होने जा रहा है। मोदी जी का कहना है कि मैं भारत के वैज्ञानिकों को लगातार इस बात की मांग कर रहा हूं के खाद्य टोकरी में मोटे आनाज की हिस्सेदारी को लगातार बढ़ाया जाए क्योंकि अब की बात की जाए तो मोटे अनाज की खाद्य टोकरी में हिस्सेदारी केवल 6 फीसदी ही है।