Dainik Haryana News

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : अगर आपने की है से गलती तो खाते में नहीं आएगा 16वीं किस्त का पैसा, चैक करें जरूर
 

PM Kisan Yojana :किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के तहत 2 हजार रूपये मिलते हैं। इसके तहत किसानों के खाते में 15 किस्त आ चुकी हैं और सभी किसान 16 किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन कुछ किसानों के खातों में 16वीं किस्त नहीं आएगी आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।
 
 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : अगर आपने की है से गलती तो खाते में नहीं आएगा 16वीं किस्त का पैसा, चैक करें जरूर

Dainik Haryana News, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th installment (New Delhi): केंद्र सरकार कई प्रकार की योजनाओं को शुरू करती हैं। इनमें स्वास्थ्य, राशन, आवास, पेंशन, बीमा, शिक्षा, रोजगार के अलावा कई ऐसे योजनाएं शामिल हैं जिनमें आर्थिक लाभ  दिए जाते हैं। इसी प्रकार की एक योजना है जिसका नाम हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिए जाते है।


Read Also:PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इन किसानों को मिलेंगे 12 हजार रूपये

वहीं इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रूपये तीन किस्त दी जाती हैं। ऐसे में इस बार 16वीं किस्त जारी होने वाली हैं। जिसे योजना से जुडे  लाभार्थी को लाभ  होगा।  लेकिन कुछ समय पहले सरकार ने किसानों को ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा था। अब जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है उन्हें 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं इस बारे में।

इन किसानों को मिल सकता हैं लाभ 

नंबर 1(Number 1)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के (PM Kisan Yojana 16th Kist )अर्तगत उन्ही किसानों को लाभ  मिल सकता हैं जिन्होंने ई-केवाईसी करवाई हैं। सरकार ने पहले ही बता दिया था कि योजना से जुडे हर किसान को ये काम करवाना बहुत अधिक जरूरी हैं। वरना वो किस्त के लाभ  को नहीं लें सकता हैं।


अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो जल्दी से इस काम को पूरा कर लें। आप अपने पास के साएससा सेंटर से अधिकारी किसान पोर्टल से या फिा बैंक जाकर इस काम को करवा सकते हैं।

नंबर 2(Number 2)

अगर आप चाहते हैं कि आपको लाभ मिले तो आपको भू-सत्यापन जैसे कामों को जल्दी से पूरा करवाना होगा। जिन किसानों का ये काम पूरा हैं वो ही किस्त का लाभ  ले सकते हैं।

Read More:Haryana Kisan News : किसानों की लगी लॉटरी, हरियाणा के 7 जिलों के किसानों को सरकार ने जारी किया बर्बाद फसल का मुआवजा

किस्त कब आ सकती है?(When can the installment come?)

वैसे तो अभी अधिकारी तौर पर सरकार की तरफ से किस्त की तारीख को लेकर एलान नहीं किया गया है। पर मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माने तो इसी माह फरवरी या फिर मार्च में 16 वीं किस्त जारी हो सकती हैं।