Dainik Haryana News

PM Svanidhi Scheme: केंद्र सरकार इस योजना के तहत दे रही 50 हजार तक का लोन, अभी उठाएं फायदा 

PM Kisan Yojana : पीएम मोदी की केंद्र सरकार ने एक ऐसी योजना को शुरू किया है जिसके तहत 50 हजार रूपये का लोन दिया जाता है। आइए खबर में जानते हैं इस खबर के बारे में। 
 
PM Svanidhi Scheme: केंद्र सरकार इस योजना के तहत दे रही 50 हजार तक का लोन, अभी उठाएं फायदा 

Dainik Haryana News,Government Scheme(ब्यूरो): अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और पैसों की कमी है तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको पीएम द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत 50 हजार रूपये का लोन दिया जाता है।

हम बात कर रहे हैं पीएम स्वनिधि योजना(PM Swanidhi Scheme) की जिसके तहत पीएम मोदी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के 50 हजार रूपये तक का लोन देते हैं। सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा  देने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इसके लिए सरकार ने नई स्कीम को चलाया है इन पीएम स्वनिधि स्कीम भी है जिसका लाभ लेने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


पीएम स्वनिधि स्कीम योजना(PM Swanidhi Scheme Update) :

इस योजना के तहत आपको बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाता है और जिसके तहत आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार 10 हजार रूपये से लेकर 50 हजार रूपये तक का लोन देती है। पहले 10 हजार रूपये की किस्त  दी जाती है फिर दूसरी बार 20 हजार रूपये व बाद में 50 हजार  रूपये का लोन दिया जाता है। लोन लेने की राशि को 1 साल में वापस करना होता है। 


योजना के लाभ :

जब कोई नया बिजनेस लेने के लिए लोन किया जाता है तो इसे पहले चुकाने की टेंशन होती है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत समय से पहले लोन चुकाने पर 7 प्रतिशत का सब्सिडी का लाभ मिलता है। यह योजना डिजिटल पेमेंट करने पर सरकार कैशबैक भी देता है। लाभार्थी को 25 रुपये से 100 रुपये तक का कैशबैक का लाभ मिलता है। योजना का लाभ लेने के लिए कुछ कागजात की जरूत होती है जैसै, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि को जमा कराना होता है। मांगे गए कागजात को जमा कराने के बाद आप योजना में आवेदन कर सकते हैं। 


ऐसे करें योजना में आवेदन?

READ MORE :Online Business Idea : कभी हिंदी मीडियम की वजह से उड़ाया था मजाक, आज मेहनत के दम पर खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी

योजना में आवेदन करने के लिए आप सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म पर आपसे जो भी कागजात मांगे गए हैं उनको अटैच कर देना है। इसके बाद आपको बताना होगा कि आप किस बिजनेस को लोन लेकर शुरू करने जा रहे हैं। अब बैंक द्वारा डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा। डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद लाभार्थी को लोन मिल जाएगा।