Dainik Haryana News

Preesha Chakraborty : 9 साल की प्रीशा ने अमेरिका में लहराया अपना परचम, पूरा भारत कर रहा गर्व

Preesha Chakraborty News : भारत की प्रीशा ने अपने देश का नाम रोशन कर दिया है। महज 9 साल की इस बच्ची पर पूरा देश गर्व कर रहा है। अमेरिका तक इस छोटी सी बच्ची ने अपना परचम लहराया है। आइए खबर में जानते हैं कौन है से प्रीशा।
 
Preesha Chakraborty : 9 साल की प्रीशा ने अमेरिका में लहराया अपना परचम, पूरा भारत कर रहा गर्व

Dainik Haryana News,Johns Hopkins Center for Talented Youth exam(ब्यूरो): भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती को प्रतिष्ठित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ द्वारा लिस्ट में शामिल किया गया है। बताया जाता है इस प्रतिशेगिता में दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली बच्चों को चुना जाता है।

इस प्रतियोगतिा में 90 देशों के 16 हजार बच्चों की परीक्षा के परीणाम के आधार पर ही प्रीशा चक्रवर्ती का नाम इस लिस्ट में आया है। प्रीशा महज ही 9 साल की है जो कैलिफोर्निया के फे्रमोंट में वार्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल(Warm Springs Elementary School in Fremont) की छात्रा है और उसने ग्रेड 3 की छात्रा के रूप में साल 2023 में अमेरिका में स्थित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ की परीक्षा में शामिल हुई थी.

READ ALSO:Haryana Latest News : हरियाणा को हिमाचल देगा पानी, किसाऊ डैप पर हो रही बात

16 हजार से ज्यादा बच्चों ने दी परीक्षा :

इस परीक्षा में 90 से ज्यादा देशों के 16 हजार बच्चों ने भाग लिया था। इन बच्चों की लिस्ट में प्रीशा को शामिल किया गया है। और उसके प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है। हर साल 30 प्रतिशत से भी कम विद्यार्थी परीक्षा के अर्हता प्राप्त कर पाते हैं. प्रीशा प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य है, जो दुनिया का सबसे पुराना उच्च 'आईक्यू सोसाइटी' है.

READ MORE :Latest Funny Jokes: शुद्ध देसी हरियाणवी चुटकुले

इन परीक्षाओं में उन बच्चों को शामिल होने का मौका दिया जाता है जिनके 98 प्रतिशत अंक होते हैं। प्रीशा के माता-पिता बताते हैं कि उसे हमेशा कुछ ना कुछ सीखने की इच्छा रहती है। प्रीशा पढ़ाई के अलावा मार्शल आर्ट करती है और यात्रा करना भी उसे पसंद है। भारत के लिए यह एक गर्व की बात है, इतनी छोटी बच्ची इतने बड़े मुकाम पर पहुंची है।