Dainik Haryana News

Haryana Latest News : हरियाणा को हिमाचल देगा पानी, किसाऊ डैप पर हो रही बात

Haryana Today News In Hindi : हरियाणा सरकार ने प्रदेश में पानी की कमी को पूरी करने के लिए हिमाचल प्रदेश से मदद लेने की सोची है। दोनों राज्य पानी को लेकर मीटिंग करने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में कब से हिमाचल हरियाणा को देने जा रहा है पानी। 
 
Haryana Latest News : हरियाणा को हिमाचल देगा पानी, किसाऊ डैप पर हो रही बात

Dainik Haryana News,Haryana News(ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश से हरियाणा पानी लेने की तैयारी में है, जिसे लेकर  दिल्ली में दोनों राज्यों के मुख्यसचिव के बीच में मीटिंग करने जा रहे हैं। सरकार की तरफ से लगातार किसाऊ डैम बनाने को लेकर चर्चा चल रही है। पहले भी  दोनों राज्यों के बीच में इसे लेकर मीटिंग हो चुकी है। 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू(Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu) ने चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर(Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar) के साथ मीटिंग में सरकार द्वारा लगाए गए वाटर सेस को लेकर भी चर्चा की थी। उनका कहना है कि हिमाचल सरकार की तरफ से जल विद्युत परियोजनाओं को लगाए जाने पर हरियाणा सरकार को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हो रहा है।

READ ALSO :Haryana Police Bharti 2024 : हरियाणा पुलिस में बिना परीक्षा इतने पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास को मिलेगा आवेदन का मौका

आपकी जानकारी के लिए बता दें, प्रदेश में कार्यरत लगभग 172 जल विद्युत परियोजनाओं पर विद्युत उत्पादन पर लगाया गया है। प्रदेश में छोटी-बड़ी करीब 175 पनबिजली परियोजनाओं पर वाटर सेस से सरकार के खजाने में हर साल करीब 700 करोड़ रुपए जमा होंगे।

सीएम मनोहर लाल की सुखिविंदर सिंह सुक्खी से हुई मीटिंग :

वाटर सेस पर चंडीगढ़ में एक मीटिंग सीएम मनोहर लाल की सुखिविंदर सिंह सुक्खी के बीच में हुई थी और तभी इस प्रोजेक्ट पर सहमति बनी थी। उनका कहना था कि अन्य मुद्दों पर हमारी सहमति है लेकिन वाटर सेस के लिए हम सहमत नहीं हैं। दोनों राज्यों के सीएम के बीच मीटिंग में कहा गया था कि यह पहले दौर की मीटिंग थी जो आगे दौर में भी जारी रहेगी।  अब इस मुद्दे को लेकर दोनों राज्यों के सेक्रेटरी मंथन करेंगे।

READ MORE :Haryana Weather : 12 जनवरी तक हरियाणा में करवट लेगा मौसम,क्या और भी बढ़ जाएगी ठंड?

हिमाचल सरकार की तरफ से वाटर सेस लगाए जाने पर तर्क दिया गया कि सरकार पहले अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए पनबिजली का उत्पादन पर वाटर सेस लागू करे और पड़ोसी राज्य उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर की तर्ज पर राजस्व एकत्र करने के लिए सरकार ने बिजली उत्पादन पर वाटर सेस लगाने का फैसला लिया है।