Dainik Haryana News

Property Rules   :   खेत में नया घर बनाने से पहले जरूरं जान लें जमीन से जुड़े ये नियम, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने
 

Property Rule In India  :   अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत से लोग खेत में घर बनाकर रहते है। अगर आप भी खेत में नया घर बनाने की सोच रहे है तो खेत में घर बनाने से पहले जमीन से जुड़े कुछ नियमों को जरूर जान लेना चाहिए। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से
 
Property Rules   :   खेत में नया घर बनाने से पहले जरूरं जान लें जमीन से जुड़े ये नियम, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Dainik Haryana News, Rules Related To Agricultural Land (New Delhi)   :  बहुत से लोग खेत में घर बनाकर रहते है। मकान बनाने के लिए जमीन होने के बावजूद भी लोग खेत में मकान बना लेते है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करने की सोच रहे है तो ऐसा करने से पहले कृषि भूमि पर मकान बनवाने के कुछ नियमों को जरूर जान लें। कृषि भूमि पर मकान बनवाने पर आपको उसे तोड़ने की नौबत भी आ सकती है। दरअसल, खेतिहर जमीन से जुड़ा एक नियम है जो आपको बिना जरूरी प्रोसेस के कृषि भूमि पर मकान( house on agricultural land)बनाने की इजाजत नहीं देता है।

Read Also : Online Business Idea: मिलिए 150 बार रिजेक्ट होने वाले शख्स से, जो आज है 64 हजार की कंपनी का मालिक

कुछ लोग खेतिहर जमीन पर प्लॉट बनाकर उसे बेच देते हैं। ऐसी जमीन खरीदने पर भी आपका पैसा डूब सकता है। इसलिए दोनों ही हालात में पैसे गंवाने से पहले इससे जुड़े नियम को समझ लेना ही बेहतर होगा। खेती की जमीन पर उसका मालिक भी बिना परमिशन के घर नहीं बना सकता है। ऐसे में घर बनवाने के बाद कहीं आपको उसे गिराना नहीं पड़े, इसलिए आपको इससे जुड़े नियमों को जान लेना चाहिए। 


क्या होती है कृषि योग्य भूमि?

कृषि योग्य भूमि वह होती है जिसपर किसी भी प्रकार की फसल का उत्पादन किया जा सकता है। वह खेती योग्य भूमि में आती है। कृषि भूमि क्षेत्र के हिस्से के रूप में परिभाषित की गई जमीन स्थायी चारागाहों, फसलों और कृषि कार्यों आदि के इस्तेमाल के लिए उपयोग में ली जाती है। इनमे किसानों द्वारा हर साल फसलों का उत्पादन किया जाता है। इस जमीन पर आपका मालिकाना हक होने के बावजूद आप इस पर घर नहीं बना सकते है। इसके लिए आपको सरकार की ओर से परमिशन लेने की आवश्यकता होती है।

Read More :  New Business Idea: शुरू करे हर घर में डिमाड वाला बिजनेस, ये आइडिया 2024 में कर जाएगा काम


खेती की जमीन पर घर बनवाने के लिए करना होगा ये काम

आप भी खेती की जमीन पर घर बनाना चाहते हैं तो पहले आपको उसका कन्वर्जन कराना होता है. उसके बाद ही आप खेती की भूमि पर घर बनवा सकते हैं. हालांकि, कनवर्जन का नियम देश के कुछ ही राज्यों में हैं.  जब खेती की जमीन को आवास भूमि में बदला  जाता है तो आपको कुछ शुल्क का भुगतान भी करना होता है. इसके अलावा आपको म्यूनिसिपल काउंसिल या ग्राम पंचायत से एनओसी लेने की भी जरूरत होती है.