Dainik Haryana News

Ration Card List : राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम 
 

Ration Card New List : सरकार नए राशन कार्ड बना रही है। अगर आपने नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था तो ये खबर आपके काम की है। सरकार की तरफ से राशन कार्ड की नई लिस्ट को जारी किया गया है। आईए इस खबर के माध्यम से जानते हैं कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम। 
 
Ration Card List : राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम 

Dainik Haryana News,Ration Card New List 2024(नई दिल्ली): नई लिस्ट में लाभार्थियों का नाम आया है और अपना नाम राशन लिस्ट में जुड़वाने के लिए आवेदन किए थे या पहले से राशनकार्ड का प्रयोग कर रहे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से नए राशन कार्ड की लिस्ट को जारी किया गया है। आवेदन के बाद खाद्य विभाग द्वारा एलिजिबिलिटी के आधार पर राशन कार्ड की नई को जरी किया गया है। खाद्य आपूर्ति विभाग(Food Supply Department) की तरफ से नागरिकों को तीन तरह के राशन कार्ड एपीएल, एएवाई व बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध करवाई जा रही है। राशन कार्ड धारक परिवार को 35 किलो राशन दिया जाता है।

READ ALSO :Sarkari Yojana : ताऊ खट्टर ने प्रदेश वासियों के लिए की यह बड़ी घोषणा, इन लोगों को मिलेगा लाभ

देश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लाखों परिवार राशन कार्ड का उपयोग करके फ्री राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं केंद्र सरकार के द्वारा खास करके गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले करोड़ों परिवारों को प्रत्येक महीने मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रत्येक परिवार के पास अपना खुद का राशन कार्ड होना जरूरी है। इसके साथ केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारक बीपीएल व अंत्योदय बोर्ड धारक परिवारों को फ्री  में राशन दिया जाता है। ऐसे में अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अपना खुद का राशन कार्ड होना जरूरी है। आपका राशन कार्ड में नाम आता है तो आपको पास की दुकान से फ्री में राशन मिल सकता है। 


 

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?

1.आपूर्ति विभाग द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा। 2.इसके लिए आपको खाद्य आपूर्ति विभाग के पोर्टल पर जाना होगा। अब खाद्य विभाग के पोर्टल के आधिकारिक पेज पर आपको ह्व सिटीजन असेसमेंट ह्व का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।
3.अब आपको अपना राज्य, जिला व पंचायत का नाम व गांव का नाम दर्ज करना होगा और उसके बाद राशन कार्ड की लिस्ट आपके फोन में दिखाई देगी। 

READ MORE :Sarkari Yoajan For Girls : इस योजना के तहत बेटियों की पढ़ाई का पूरा खर्च देगी सरकार

इन लोगों का लिस्ट में नाम :

1.अगर आप भी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आवेदक मूल रूप से भारतीय होना चाहिए। 
2.आवेदन करने वाले व्यक्ति का नाम बीपीएल सूची में आना चाहिए। 
3.आवेदन करने वाला अनुसूचित जाति व जनजाति, किसान व पिछड़ा वर्ग होना चाहिए। 
4.आवेदक का नाम वोटर लिस्ट के अंतर्गत आना चाहिए। 
5.परिवार का सदस्य सरकार नौकरी ना  करता हो।