Dainik Haryana News

Reliance Smart City : 8 हजार एकड़ में बनने जा रहा रिलायंस स्मार्ट सिटी, NCR वालों की हुई मौज 

Delhi-NCR : सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया है कि NCR में 8 हजार एकड़ पर रिलायंस स्मार्ट सिटी विकसित किया जा रहा है जिसके बाद बहुत से युवाओं को रोजगार मिलेगा। आइए खबर में जानते हैं इस शहर के बारे में। 
 
Reliance Smart City : 8 हजार एकड़ में बनने जा रहा रिलायंस स्मार्ट सिटी, NCR वालों की हुई मौज 

Dainik Haryana News,Reliance Smart City News(चंडीगढ़): एनसीआर(NCR) में 8 हजार एकड़ जमीन पर विकसित होने वाले रिलायंस स्मार्ट सिटी के बाद अब उस इस शहर को रिलायंस स्मार्ट शहर कहा जाएगा। देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने गुरूग्राम में एक इंटरनेशनल लेवल पर स्मार्ट सिटी को विकसित किया है जो 8 हजार एकड़ जमीन पर है।

 रिलायंस इंडस्ट्रीज(Reliance Smart City ) का कहना है कि गुरूग्राम उसके पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई मॉडल इकानोमिक टाउनशिप लिमिटेड(Model Economic Township Limited), एक इंटरनेशनल स्तर पर स्मार्ट सिटी बनाने में लगी हुई है। मेट सिटी, या मॉडल इकनोमिक टाउनशिप लिमिटेड, इसका नाम है। कम्पनी का दावा है कि स्मार्ट सिटी एक संयुक्त औद्योगिक शहर होगा।

READ ALSO :Haryana News : सालों से एक ही खेती कर, यह किसान कमा रहा है लाखों रूपये

जापान की होंगी 4 बड़ी कंपनियां :

रिलायंस की पूरी तरह से सब्सिडयरी वाली इस कंपनी ने हरियाणा के झज् जर जिले में 8 हजार एकड़ की जमीन पर एक वर्ल्ड क्लास ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी बनाने का अभियान शुरू किया है।  आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसमें जापान की चार बड़ी कंपनियां होंगी। दक्षिण भारत का सबसे तेजी से विकासित होने वाला ये शहर बना गया है और रिलायंस मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप है। साल 2022-2023 में यहां पर 450 से ज्यादा कंपनियों ने एक साथ मिलेकर काम किया है। यहां आने वाली कंपनियों में सात देशों की बहुराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं। रिलायंस की एमईटी सिटी ने वर्ष भर में दो पुरस्कार भी जीते हैं।

चेक करें बाकि की डिटेल :

दोस्तों रिलायंस स्मार्ट सिटी की खास बात ये है कि इसे दिल्ली, नोएडा और भी आसपास के शहरों के साथ कनेक्ट किया गया है। अभी तक इसमें युवाओं के लिए 25 हजार नौकरियां बनाई गई हैं। पहले 1900 एकड़ जमीन  पर शहर को विकसित करने का लाइसेंस दिया गया है जिसका काम पहले चरण में पूरा किया जाएगा। कंपनी इस जमीन पर अभी तक 88 हजार करोड़ रूपये का निवेश कर चुकी है। यह शहर कुंडली मानेसर पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे और नई दिल्ली के 'इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे'(Indira Gandhi International Airport) के पास रणनीतिक रूप से स्थित है। इसका रेल संपर्क दिल्ली मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर के डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से होगा।