Dainik Haryana News

Sarkari Yoajan : सभी लोगों को सरकार दे रही 1 हजार रूपये, आप भी करें योजना में आवेदन
 

Govt. Scheme For 2024 : सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि जो श्रमिक 60 साल का होता है उसे हर महीने 500 रूपये से लेकर तीन हजार रूपये दिए जाते हैं। ई श्रम कार्ड योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं ताकि उनके घरों का खर्च आसानी से चल सके। 
 
Sarkari Yoajan : सभी लोगों को सरकार दे रही 1 हजार रूपये, आप भी करें योजना में आवेदन

Dainik Haryana News,E-shram card scheme(चंडीगढ़):  नए साल के मौके पर सरकार ने लोगों को बड़ी सौगात दी है। ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों के खाते में सरकार की तरफ से अगली किस्त को ट्रांसफर करने का फैसला किया है। सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि अब श्रमिकों को एक हजार रूपये की राशि दी जाएगी। ई श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को 500 रूपये से लेकर एक 1500 रूपये की सौगात दी जाती है।  अगर आप भी इस योजना का लाभ लेते हैं तो अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई श्रम कार्ड की पेमेंट को चेक कर सकते हैं। 

DBT के माध्यम से ट्रांसफर किए जाते हैं पैसे :

READ ALSO :Business Tips : अमेरिका से नौकरी छोड़, भारत में खडी करी 2400 करोड़ की कंपनी

'ई श्रम कार्ड योजना' की पांच किस्त श्रमिकों के खाते में आ चुकी है और डीबीटी के माध्यम से सीधे ही बैंक खातों में पैसे भेजे जाते हैं। ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय के द्वारा 2,00,000 तक का दुर्घटना बीमा एवं किसी भी अनहोनी होने पर 50,000 तक का मुक्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है इसके अलावा आंशिक विकलांगता एवं अन्य कारणों पर श्रमिकों को 1,00,000 तक का सहायता उपलब्ध करवाई जाती है एवं श्रमिक के आश्रित परिवार को किसी अनहोनी होने पर आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है।

60 साल के बाद हर महीने मिलते हैं 3 हजार रूपये :

सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि जो श्रमिक 60 साल का होता है उसे हर महीने 500 रूपये से लेकर तीन हजार रूपये दिए जाते हैं। ई श्रम कार्ड योजना(E-Sharam Yoajan) का लाभ उन लोगों को दिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं ताकि उनके घरों का खर्च आसानी से चल सके। 

ऐसे चेक करें ई श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम?

READ MORE :Business Idea : 20,000 लगाकर शुरू करो यह बिजनेस और रोजाना कमाओ ₹1500 तक आसानी से

1.ई-श्रम कार्ड(E-Sharam Card) पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले श्रम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट ई-श्रम पोर्टल(E-Sharam Portal) पर जाए।
2. अब होम पेज पर आपको ए्ई-श्रम कार्ड(E-Sharam Card) पेमेंट स्टेटस 2023 वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
3.आप यहां पर आपको अपना ई-श्रम कार्ड(E-Sharam Card) नंबर एवं रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
4.अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया होगा उस ओटीपी को दर्ज करके गेट डाटा वाले विकल्प पर क्लिक करें।
5. अब आपके स्क्रीन पर आपके सामने 'ई-श्रम कार्ड'(E-Sharam Card) पेमेंट का स्टेटस दिख जाएगा कि आपके बैंक खाते में पेमेंट जारी हुई है या नहीं।
6. इस तरह से आप 'ई-श्रम पोर्टल' की सहायता से 'ई-श्रम कार्ड'(E-Sharam Card) पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।