Dainik Haryana News

Solar Rooftop Yojana 2024 : सरकार घर की छत पर फ्री में लगा रही सोलन पैनल, आवेदन हुए शुरू

Solar Rooftop Yojana : अगर आप भी हर महीने आने वाले बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सरकार आपको मौका दे रही है। सभी राज्यों के लिए फ्री सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन शुरू हो चुके हें। आइए खबर में जानते हैं कैसे करें फ्री सोलर पैनल के लिए आवेदन। 
 
Solar Rooftop Yojana 2024 : सरकार घर की छत पर फ्री में लगा रही सोलन पैनल, आवेदन हुए शुरू

Dainik Haryana News,Free Solar System Yoajan(नई दिल्ली): केंद्र सरकार बिजली की खपत को कम करने व सौर ऊर्जा को बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है और ऐसी योजनाओं को लॉन्च कर रही है जिससे आमजन प्रेरित हो व उन्हें लाभ मिले। दरअसल, इस योजना का नाम फ्री सोलर रूफटॉप है जिसके तहत फ्री में सोलर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

READ ALSO :Health News: दुनिया का पहला मामला, जागती हुई बच्ची की डॉक्ट्रों ने की ब्रेन सर्जरी

सोलर रूफटॉप योजना 2024(Solar Rooftop Scheme 2024) :

 सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और बढ़ती जनसंख्या के आगे बिजली को कम पड़ते देख सरकार ने ऐसी योजनाओं को लागू किया है जिससे सौर ऊर्जा को बढ़ावा मिले और बिजली की खपत को कम किया जा सके। ऐसे में आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं और बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं। सरकार आपको सोलन पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी देती है। 


फ्री सोलर रूफटॉप योजना की पात्रता(Eligibility for Free Solar Rooftop Scheme):

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा। योजना का लाभ लेने वाले की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए, जिस घर की छत पर आप सोलर लगवा रहे हैं वो आपके नाम पर होना चाहिए। 

READ MORE :Health Tips : कंबल के अंदर जिसके पैर रहते हैं ठंडे, समझें हो सकती है इस विटामिन की कमी

ऐसे करें योजना में आवेदन?

1.सबसे पहले आवेदन करने के लिए आपको फ्री सोलर रूफटॉप योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
2.इसके बाद होम पेज पर रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा जहां पर क्लिक करना होगा। 
3.अपने राज्य के बिजली वितरण कंपनी में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा। उसके बाद रजिस्टेÑशन करना होगा। वेबसाइट पर लॉगिन करें। 
4.अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर फ्री सोलर रूफटॉप योजना में जाने के लिए विकल्प दिया जाएगा और उस पर क्लिक करना है। 
5.वहां पर जो भी संबंधित जानकारी दी जाएगी वो भर देनी है और कुछ दिन बात ही आपके घर सोलन लगाने वाले आ जाएंगे।