Dainik Haryana News

Strong Relationship Tips  :   शादी के इतने समय बाद कपल्स ले सकते हैं तालाक
 

Relationship Tips For Marriage  :  शादी के बाद कई पति-पत्नी के बीच वैचारिक मतभेद होने लगते हैं। रोज रोज झगड़े होने लगते है। ये झगड़े इतने बढ़ जाते है कि बात तालाक तक आ पहुंचती है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि शादी के कितने टाइम बाद पति पत्नी तालाक ले सकते है।
 
 
Strong Relationship Tips  :   शादी के इतने समय बाद कपल्स ले सकते हैं तालाक

Dainik Haryana News,  Divorce Law (New Delhi) :   अगर पति-पत्नी का रिश्ता इतना खराब हो चुका है कि अब सुलह की कोई गुंजाइश ही नहीं बची है। अगर पति-पत्नी इस रिश्ते से खुश नहीं है और वे तालाक चाहते है तो वे तालाक ले सकते है। कानून में तालाक का प्रावधान है। इसके जरिए पति-पत्नी कानूनी तरीका से अलग हो सकते है।

Read Also : Realtion Tips : तो इस वजह से कुंवारें लड़कों को पसंद आती है भाभियां

शादी के बाद कई ऐसे कारण होते है जिससे पति और पत्नी एक-दूसरे से अलग होना चाहते है। ऐसे मामले में दोनों आपसी सहमति से एक-दूसरे से अलग हो सकते है। 

शादी के कितने दिन बाद तालाक ले सकते हैं

 कानून के जरिए पति-पत्नी एक-दूसरे से तालाक ले सकते हैं। लेकिन सवाल ये है कि अगर कोई शादी के एक महीने बाद ही तालाक लेना चाहता है तो क्या होगा। ऐसे में पति-पत्नी को तालाक लेने के लिए कम से कम एक साल इंतजार करना पड़ेगा या कोई और प्रावधान है। अब अगर पति और पत्नी की आपस में नहीं बन रही है तो वो शादी के एक हफ्ते बाद ही तालाक के लिए आवेदन कर सकते है और अलग अलग रह सकते हैं। अदालत तालाक देने से पहले दोनों पक्षों को 6 महीने का समय देती है। ताकि वे सुलह करना चाहें तो कर लें। 

अलग रहने के लिए कैसे करें आवेदन 
तालाक और न्यायिक अलगाव दोनों ही हिंदू विवाह अधिनियम 1955 के अंतर्गत आते हैं। लेकिन दोनों के बारे में अलग अलग धाराओं में प्रावधान किया गया है। तालाक की बात धारा 13 में बताई गई है तो वहीं धारा 10 में न्यायिक अलगाव को लेकर नियम बताए गए हैं। जो शादीशुदा जोड़े विवाह के एक साल के अंदर अलग होना चाहते है। वह कानून का दरवाजा खटखटा सकते हैं। वह अलगाव के लिए कोर्ट जा सकते हैं। जिसके बाद कोर्ट दोनों ही पक्षों को अलग रहने की इजाजत दे देती है ताकि दोनों अपने विवाह के बारे में अंतिम बार सोच सकें और बेहतर फैसला कर सकें।

Read More : Devar Bhabi Realtion : देवर भाभी के रिश्तों में हमेशा इन बातों का रखना चाहिए ध्यान