Dainik Haryana News

Unmarried Couples To Stay in Hotel Rule : गैर शादीशुदा कपल होटल में कमरा लेने से पहले जान लें नियम
 

Oyo Rule : आज के समय में गैर शादीशुदा कपल होटल में जाते हैं। बहुत से कपल को इसे लेकर डर बना रहता है कि क्या एक गैर शादीशुदा कपल होटल के कमरों में एक साथ रूम ले सकते हैं या नहीं। अगर आप भी ऐसा कुछ करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको आज सही नियम बताने जा रहे हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। 
 
Unmarried Couples To Stay in Hotel Rule : गैर शादीशुदा कपल होटल में कमरा लेने से पहले जान लें नियम

Dainik Haryana News,Oyo Hotel Room Booking Rules(ब्यूरो): जब भी कोई कपल बिना शोदी के होटल में कमरा लेता है उसके मन में डर बैठ जाता है कि कहीं ऐसा करना अपराध तो नहीं है। कई बार होटल वाले भी इसे सही नहीं मानते हैं। ऐसे में बिना जानकारी के हम कुछ गलत काम कर बैठते हैं और कानून के नियमों का उल्लंघन कर देते हैं। इस दौर में एक लड़का व लड़की अगर बिना शादी के होटल में कमरा लेते हैं तो उसे गलत माना जाता है। ऐसे में अगर आपको कोई रोकता है या गलत बताता है तो आप अपने आप के लिए खड़े हो सकते हैं। ऐसे में कानून आपको अधिकार देता है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

ओयो होटल रूम की बुकिंग में इतने प्रतिशत बढ़ोतरी(Oyo Hotel las vegas) :

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, गूगल ट्रेंड्स और ओयो रूम के का डेटा देखा जाए तो पिछले पांच सालों में आनलाइन होटल बुकिंग की डिमांड में पहले से 10 गुना ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वहीं बिना शादी किए कपल्स की बात करें तो होटल बुकिंग में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके अलावा साठ फीसदी बिना शादी किए हुए कपल्स अपने ही शहर के होटल में कमरा ढूंढते हैं।

READ MROE :OYO Hotel में इन लोगों को नहीं है जाने की इजाजत


गैर-शादीशुदा कपल्स का होटल में रहना क्या होता है कानूनी अपराध?

280 होटल और रेस्टोरेंट्स का काम संभालने वाले द होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया में प्रवक्ता रह चुके भारत भूषण का कहना है कि उन्हें इस मुद्दे से जुड़े किसी भी नियम के बारे में नहीं पता। इसके इलावा दिल्ली पुलिस के पूर्व प्रवक्ता ताज हसन का कहना है कि जिन कपल्स की शादी नहीं हुई होती, वे लिव इन रिलेशनशिप में रह सकते है। इसका मतलब ये है कि ऐसे कपल्स होटल में कमरा लेकर रह सकते है और उन पर किसी भी तरह की क़ानूनी पाबंधी नहीं होती।


क्या कहता है कानून?

READ MORE :OYO Rooms Success Story: छोटी सी उम्र में ही कंधों पर जिम्मेदारियां का बोझ सड़कों पर सिम कार्ड बेचकर किया गुजर मेहनत के दम पर खड़ी कर दी 8000 करोड़ की कंपनी

भारत में किसी भी कानून में ऐसा नहीं लिखा है कि कोई अविवाहित कपल्स होटल में कमरा लेकर नहीं रह सकते हैं। उन्हें एक  कमरे में रहने का हक है और कोई भी होटल का स्टाफ उन्हें ऐसा करने से रोक नहीं सकता है। देश में बहुत से ऐसे होटल हैं जो अपने होटल में बिना शादी वाले कपल्स को नहीं रहने देते हैं। अगर आप रिलेशन में हैं और आप दोनों की आयु 18 साल से ज्यादा है तो आराम से बिना किसी डर के होटल में कमरा ले सकते हैं।

कानून में भी कहा गया है कि एक कमरे में किसी के साथ रहना आपका अपना फैसला होता है और ऐसा करने से आपको कोई रोक नहीं सकता है। लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वालों के लिए हाईकोर्ट भी मौहर लगा चुका है कि कोई भी उन्हें अपने फैसले के साथी के साथ रहने से नहीं रोक सकता है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा जैसे, आप दोनों की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए, आईडी कार्ड में आयु मैच करनी चाहिए और पहचान पत्र वैलिड होने चाहिए।