Dainik Haryana News

UP Govt New Scheme : उत्तर प्रदेश के किसानों को अब सरकार हर महीने देगी इतने रूपये

UP Budget 2024 : यूपी की योगी सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। केंद्र व राज्य सरकार मिलकर किसानों की आय को दोगुना करने की कोशिश में लगी हुई है। ऐसे में सरकार ने अब किसानों को मिलने वाली हर महीने की पेंशन में बढ़ोतरी की है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। 
 
UP Govt New Scheme : उत्तर प्रदेश के किसानों को अब सरकार हर महीने देगी इतने रूपये

Dainik Haryana News,UP Governmnet Kisan Scheme(नई दिल्ली): देश का अंतरिम बजट एक फरवरी को पेश हो चुका है और राज्य सरकार भी अपने बजट को पेश कर रही हैं। ऐसे में यूपी सरकार(Yogi Sarkar) के बजट में ऐलान किया गया है कि अब किसानों को हर महीने मिलने वाले पैसों में बढ़ोतरी की गई है। योगी सरकार ने राज्य के 60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को हर महीने तीन हजार रूपये का तोहफा दिया है।

60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को यह पैसा पेंशन के रूप में मिलेगा. खेती के साथ ही किसान अपना भी ध्यान रख सके. इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने यह योजना शुरू की है. राज्य सरकार ने यूपी के बजट में इस योजना का ऐलान किया है. 

READ ALSO :UP Latest News: यूपी के सीएम ने किया बड़ा ऐलान, अब किसानों को हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन


इन किसानों को मिलेगा नई योजना का लाभ?

योगी सरकार(UP Today News Hindi) ने इस योजना को खासतौर पर बुजुर्ग किसानों के लिए लॉन्च किया है। सरकार ने किसानों के लिए 3 नई योजनाओं को शुरू करने की घोषणा की है। जिसमें राज्य कृषि योजना(State Agricultural Scheme), मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना व यूपी एग्रीज योजना को शामिल किया गया है। 


कैसा रहा उत्तर प्रदेश सरकार का बजट?

एग्रीकल्चर सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने राज्य कृषि योजना(State Agricultural Scheme) को शुरू किया है जिसके लिए बजट में 200 करोड़ रूपये का आवंटन किया गया है। विश्व बैंक समर्थित 'यूपी एग्रीज योजना' के लिए भी 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

इस योजना के लिए 60 करोड़ रूपये :

सरकार की तीसरी योजना के विकास खंडो और ग्राम पंचायतों में स्व्चालित मौसम केंद्र व स्वचालित वर्षा मापी यंत्र स्थापित करने से जुड़ी हैं। यूपी सरकार की तरफ से इस योजना के लिए 60 करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं। 

READ MORE :UP Ka Mosam : जानें कैसा रहेगा 8 और 9 फरवरी को देश का मौसम, मौसम विभाग ने दी जानकारी


इस योजना के लिए आवंटित हुए 50 करोड़ रूपये :

सरकार की तरफ से किसानों के लिए एक और योजना का संलचान किया गया है जिसका नाम मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना(Chief Minister Farm Security Scheme) रखा गया है। किसानों के प्राइवेट ट्यूबवेल को रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2,400 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित किया गया है. यह राशि चालू वित्त वर्ष में उपलब्ध कराए गए बजट से 25 फीसदी ज्यादा है. इस योजना के लिए यूपी सरकार ने 50 करोड़  रूपये की रकम को आवंटित किया है।