Dainik Haryana News

Compensation for Crop Damage : इस राज्य के 9 जिलों के किसानों को को 24 घंटे के अंदर मिलेगा 23 करोड़ रूपये का मुआवजा 
 

Crop Loss Compensation : किसानों की फसलों को इस बार की बारिश से काफी नुकसान हुआ है। राज्य सरकार ने किसानों को 23 करोड़ रूपये का मुआवजा मंजूर किया है जिसके बाद किसानों को मदद मिली है। आइए खबर में जानते हैं किस राज्य सरकार ने दिया मुआवजा। 
 
Compensation for Crop Damage : इस राज्य के 9 जिलों के किसानों को को 24 घंटे के अंदर मिलेगा 23 करोड़ रूपये का मुआवजा 

Dainik Haryana News,UP News(नई दिल्ली): बेमौसम बारिश ने किसानों की फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। हरियाणा और राजस्थान(Rain In Haryana) के कई इलाकों में ज्यादा ओले देखने को मिले हैं जिसकी वजह से गेहूं और सरसों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में इन किसानों की मदद करने के लिए यूपी सरकार ने 9 जिलों के लिए 23 करोड़ रूपये की धनराशि एडवांस को मंजूरी दे दी है। 


इन 9 जिलों को मिलेगा मुआवजा?

READ ALSO :UP Government : यूपी सरकार इन लोगों को नहीं देगी शराब

जिन 9 जिलों के लिए मुआवजे(Fasal Muaavja) को मंजूरी मिली है इसमें झांसी को दो करोड़  रूपये, बस्ती को 2 करोड़ रूपये, बांदा को 2 करोड़ रूपये, ललितपुर को 3 करोड़ रूपये, शामली को दो करोड़ रूपये, चित्रकुट को 1 करोड़ रूपये, सहारनपुर को 3 करोड़  रूपये, महोबा को 3 करोड़ रूपये व जालौन को 5 करोड़ रूपये की मंजूरी मिली है। बारिश के दौरान सरसों, मटर, मसूर, गेहूं, चना, आदि की फसलों को नुकसान हुआ था. ऐसे में अब किसानों को मुआवजा देने के लिए तेजी से सर्वे का काम किया जा रहा है.

READ MORE :UP Police Constable Bharti Exam Date : इस तारीख से शुरू होगी यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की परीक्षा, चेक करें सही डेट

उत्तर प्रदेश में तेज बारिश व ओलावृष्टि की वजह से किसानों की फसलों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है जिसके लिए किसान अपने नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं। किसानों की फसलों को देखते हुए यूपी सरकार ने 24 घंटे के अंदर मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसलिए 9 जिलों को 23 करोड़ रूपये की मंजूरी मिली है।