Dainik Haryana News

UP को मिलने जा रही एक और रेलवे ओवरब्रिज की सौगात, इतने करोड़ रूपये की आएगी लागत

UP News : हाईवे पर रोड व्हीकल ज्यादा होने से क्रासिंग के चलते इस पर जाम लगा रहता है। इसी जाम से लोगो को राहत देने के लिए यूपी की सरकार ने फैसला लिया है। आरओबी की बात की जाए तो वह 7.5 मीटर चौड़ा होगा। मुरादाबाद रेल प्रशासन ने इसके लिए ड्राइंग के संग अनुमानित एस्टीमेट तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। 
 
UP को मिलने जा रही एक और रेलवे ओवरब्रिज की सौगात, इतने करोड़ रूपये की आएगी लागत

 Dainik Haryana News,Railway overbridge In UP(चंडीगढ़): यूपी सरकार की तरफ से प्रदेश को एक और रेलवे ब्रिज को बनाने की घोषणा कर दी है। इंडियन रेलवे की तरफ से प्रोजेक्ट को मंजूरी दी जा चुकी है और इसे बनाने के लिए 56.94 करोड़ रूपये की लागत आएगी। अलीगढ़-चंदौसी सेक्शन में रेल क्रासिंग 36 बी पर आरओबी(ROB) बनाने के लिए रेल मुख्यालय ने भी मंजूरी दे दी है।

36 बी(36 B) यातायात व्यवस्था में काफी मुश्किलें आ रही थी। हाईवे पर रोड व्हीकल ज्यादा होने से क्रासिंग के चलते इस पर जाम लगा रहता है। इसी जाम से लोगो को राहत देने के लिए यूपी की सरकार ने फैसला लिया है। आरओबी की बात की जाए तो वह 7.5 मीटर चौड़ा होगा। मुरादाबाद रेल प्रशासन ने इसके लिए ड्राइंग के संग अनुमानित एस्टीमेट तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। 

READ ALSO :Sleeping and waking up at this time in winter:सर्दियों में इस समय सोना और जागना माना जाता है सेहत के लिए सबसे अच्छ

काम शुरू करने के लिए करी तैयारी :

रेलवे ने काम को शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है और रेलवे ने काम को जल्द शुरू करने के लिए टोकन को जारी कर दिया है। विभाग की मानें तो ब्रिज की पहले जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग तैयार होगी। साथ ही डिटेल एस्टीमेट बनाया जाएगा। इसे रेल मुख्यालय को सहमति के लिए भेजा जाएगा। विभागीय औपचारिक प्रक्रिया होने के बाद रेलवे पुल के लिए निविदाएं आमंत्रित करेगा। माना जा रहा है कि बाधा न आई तो चार महीने के भीतर टेंडर होते ही रेल फाटक पर निर्माण का काम एजेंसी शुरू करेगी।

ब्रिज को बनाने के लिए आएगी 57 करोड़ रूपये से अधिक की लागत :

आरओबी(ROB) पर अभी 57 करोड़  रूपये की लागत का अनुमान लगाया गया है। कुछ समय पहले भी रेल क्रासिंग पर 2.35 लाख टीवीयू की गणना की गई थी। अब तक वाहनों की संख्या बढ़ने से क्रासिंग पर भी दबाव बढ़ा है और एक फाटक खुलने पर वाहनां की लंबी लाइन को देखने हुए सरकार ने इस ब्रिज को बनाने का फैसला लिया है। 

READ MORE :UP News: राम मंदिर को बम से उड़ने की धमकी देने वाले आरोपी गिरफ्तार

रेल क्रासिंग पर TVS - 2.35 लाख,चंदौसी-अलीगढ़  हाईवे(Chandausi-Aligarh Highway) पर सर्वाधिक ट्रेन और रोड व्हीकल,रेलवे की लेफ्ट साइड पर 40 मीटर और राइड हैंड पर 50 मीटर एप्रोच, मुरादाबाद के सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह(Senior DCM Sudhir Singh) का कहना है कि क्रासिंग पर वाहनों की भीड़ होने से ट्रेन संचालन प्रभावित रहता है। रेल संचालन को सुरक्षित और जाम मुक्त बनाने के लिए आरओबी का प्रस्ताव है। चंदौसी रेल क्रासिंग पर आरओबी को मुख्यालय ने मंजूरी दी है।