Dainik Haryana News

Sleeping and waking up at this time in winter:सर्दियों में इस समय सोना और जागना माना जाता है सेहत के लिए सबसे अच्छ

 
Sleeping and waking up at this time in winter:सर्दियों में इस समय सोना और जागना माना जाता है सेहत के लिए सबसे अच्छ
Sleeping Habits in Winter: जनवरी का महीना चल रहा है और ऐसे में ठंड भी अपने जोरों पर है। हम आपके लिए सर्दियों से जुड़ी कुछ स्लीपिंग के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। सर्दियों में किस समय सोना और जागना सबसे अच्छा रहता है।

Dainik Haryana News: Winter Sleeping And Waking Time(नई दिल्ली):  सर्दियों के मौसम में हमें सेहत की सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। व्यक्ति को  स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद सबसे जरूरी होती है। व्यक्ति दो से तीन दिन बिना खा पी रह सकता है लेकिन सोए बिना नहीं रह सकता। सर्दियों के मौसम में अक्सर नींद का शेड्यूल बिगड़ जाता है।

 सर्दियों में इस समय सोना और जागना रहता है सबसे बेहतर

 अक्सर सर्दियों में देर रात को नींद आती है और सुबह देर तक नहीं उठ पाते। सुबह ज्यादा ठंड होने की वजह से बिस्तर जल्दी नहीं छोड़ पाए और आंख भी जल्दी नहीं खुलती।

Read Also: http://dainikharyananews.com/health/good-habits-for-sharp-mind/cid13140868.htm

ऐसे में सवाल इस बात पर उठाता है कि सर्दियों में हमें किस समय सोना और जागना चाहिए, जिससे हमारे खान-पान और सेहत पर इसका बुरा असर न पड़े।
 विशेषज्ञों के अनुसार व्यक्ति को एक दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है।

ऐसे में सर्दियों में 10 से 11:00 बजे तक व्यक्ति को सो जाना चाहिए और शुभ है 6 से 7 बजे तक उठ जाना चाहिए। ऐसे में आपकी नींद भी पूरी होगी और आपको एक्सरसाइज करने का समय भी मिल जाएगा। एक स्वस्थ व्यक्ति को 7 से 8 घंटे जरूर सोना चाहिए इससे काम की नींद व्यक्ति को बीमार कर देती है।

Read Also: http://dainikharyananews.com/chandigarh/how-to-keep-away-children-habit-of-mobile/cid13141508.htm

अपनी सेहत का ध्यान रखें और नियमित रूप से निद्रा ले।जनवरी का महीना चल रहा है और ऐसे में ठंड भी अपने जोरों पर है। हम आपके लिए सर्दियों से जुड़ी कुछ स्लीपिंग के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। सर्दियों में किस समय सोना और जागना सबसे अच्छा रहता है।