Dainik Haryana News

World Richest Family : मिलिए दुनिया के सबसे अमीर परिवार से, जिसके पास है 4 हजार करोड़ का महल

Most World Richest Family: दुनिया में अमीरों की कमी नहीं है। सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति आज के समय में एलन मस्क है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया का सबसे अमीर परिवार है। इस परिवार के पास 4 हजार करोड़  रूपये का महल है। आइए खबर में जानते हैं इस परिवार के बारे में। 
 
World Richest Family :​​​​​​​ मिलिए दुनिया के सबसे अमीर परिवार से, जिसके पास है 4 हजार करोड़ का महल

Dainik Haryana News,Family of Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan(ब्यूरो): संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का परिवार है जो दुनिया में साल 2023 का अमीर परिवार माना गया है। अस परिवार की संपत्ति इतनी ज्यादा है कि दुनिया के बड़े-बड़े अमीर लोग भी इनके आगे फेल हैं। कसर अल-वतन नाम के जिस राष्ट्रपति महल में ये फैमिली रहती है, वो जो पेंटागन के आकार का तीन गुना ज्यादा बड़ा है। इस परिवार की कुल संपत्ति भारत के दो बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति से भी ज्यादा है।  

READ ALSO :Top 5 Richest Man in the World : ये हैं दुनिया के सबसे 5 अमीर आदमी, जो हर घंटे कमाते हैं इतने करोड़ रूपये


संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस परिवार के मुखिया हैं। उनके परिवार के सदस्यों की बात की जाए तो 18 भाई और 11 बहने हैं, अल नाहयान के 9 बच्चे व 18 पोते-पोतियां हैं। इस परिवार के पास 305 बिलियन डॉलर यानी 25,38,667 करोड़  रूपये की संपत्ति है। इन्होंने वॉलमार्ट आईएनसी को पीछे छोड़ दिया है, जो साल 2023 का सबसे ज्यादा अमीर परिवार बन गया है। इस परिवार के पास दुनिया के लगभग 6 प्रतिशत तेल भंडार, मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब और कई प्रसिद्ध कंपनियों में भी हिस्सेदारी है। गायिका रिहाना के सौंदर्य ब्रांड फेंटी से लेकर एलोन मस्क के स्पेस एक्स तक शामिल हैं।


इतनी है इस परिवार के पास कारें?

READ MORE :Largest Village In The World:कहां है दुनिया का सबसे बड़ा गांव,भारत में है यां कहीं और

नाहयान के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से ज्यादा कारें हैं जो दुनिया की सबसे महंगी कारें हैं, जिसमें फरारी और बुगाटी शामिल हैं। यह परिवार अबू धाबी में कसर अल-वतन राष्ट्रपति महल में रहता है, इस महल में सोने में काफी काम हुआ है और अरब अमीरोत में मोजूद ऐसे कई महल में से सबसे बड़ा है। 94 एकड़ में फैले इस बड़े गुंबद वाले महल में 3,50,000 क्रिस्टल से बना एक झुमर और बहुत सी कलाकृतियां हैं। इस परिवार के पास पेरिस और लंदन के दुनिया के कई बड़े शहरों में महंगी संपत्तियां भी हैं।

परिवार के पूर्व मुखिया को तो ब्रिटेन के सबसे पॉश इलाकों में उनकी कई संपत्तियां होने की वजह से लैंडलॉर्ड आफ लंदन कहा जाता है। 2015 में आई न्यूयॉर्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई के शाही परिवार के पास ब्रिटिश शाही परिवार के ही बराबर संपत्ति है।मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के अबू धाबी यूनाइटेड ग्रुप ने 2008 में यूके फुटबॉल टीम मैनचेस्टर सिटी को 2122 करोड़ में खरीदा था। कंपनी के पास सिटी फुटबॉल गु्रप का 81 प्रतिशत हिस्सा भी है जो मैनचेस्टर सिटी, मुंबई सिटी, मेलबर्न सिटी और फुटबॉल क्लब भी आपरेट करता है।