Dainik Haryana News

IAS Success Stoy: यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा के लिए सेल्फ स्टडी का चुनाव कर प्राप्त की सफलता

UPSC Success Story:  देश के लोगों युवा आईएएस और आईपीएस ऑफिसर बनने का सपना देखते हैं और इसके लिए अपना घर बार छोड़ दिन रात मेहनत करते हैं लेकिन सफलता बहुत कम को ही मिल पाती है. हम आपके लिए एक ऐसी युवा की कहानी लेकर आए हैं जिन्होंने यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी कर पास कर लिया अपने सपने को पूरा किया।

 
IAS Success Stoy: यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा के लिए सेल्फ स्टडी का चुनाव कर प्राप्त की सफलता

Dainik Haryana News: IAS Shraddha Shukla Success Story(चंडीगढ़):हर साल देश के लाखों युवा यूपीएससी की परीक्षा का हिस्सा रहते हैं और महंगी महंगी कोचिंग लेकर यूपीएससी की तैयारी करते हैं लेकिन कुछ युवा ऐसे भी होते हैं जो यूपीएससी जैसी देश की कठिन परीक्षा के लिए भी सेल्फ स्टडी का चयन करते हैं और सफलता प्राप्त करते हैं,

ऐसी ही कहानी है छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की रहने वाली आईएएस अफसर IAS श्रद्धा शुक्ला की। 12वीं तक की पढ़ाई रायपुर से ही पूरी करने के बाद श्रद्धा ने बीएससी की पढ़ाई पूरी की तथा इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी करना शुरू करदी।

Read Also: कभी उधार लेकर की थी पढ़ाई, आज हैं 95000 करोड़ की कंपनी का मालिक

यूपीएससी की तैयारी के लिए सेल्फ स्टडी को चुना

श्रद्धा शुक्ला ने यूपीएससी की तैयारी करने के लिए किसी प्रकार की कोचिंग का सहारा नहीं लिया और उन्होंने घर पर ही रहकर सेल्फ स्टडी करने का निर्णय लिया। श्रद्धा अपने पहले प्रयास में पूरी तरह से असफल रही लेकिन इसके बाद भी उन्होंने किसी प्रकार की कोचिंग का सहारा नहीं लिया और फिर से अपनी तैयारी में जुट गई।

दूसरी बार श्रद्धा को सफलता तो मिली लेकिन उनको इस के IAS पद के लिए नहीं चुना गया। श्रद्धा का सिलेक्शन भारतीय डाक विभाग दूरसंचार मैं वित्तीय सेवाओं के लिए हुआ। एक बार फिर से श्रद्धा ने बिना किसी कोचिंग के ही तैयारी शुरू कर दी और अंत में अपने तीसरे प्रयास में साल 2021 में श्रद्धा ने ऑल इंडिया रैंक 45 लेकर अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया।

Read Also:  किसान का बेटा घर से लेकर निकला 50 रूपये, आज मेहनत के दम पर बना 10,000 करोड़ का मालिक

श्रद्धा ने दिखा दिया कि यूपीएससी जैसी परीक्षा को पास करने के लिए भी महंगी कोचिंग की जरूरत नहीं है और बहुत से युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई।