Dainik Haryana News

भारत में IAS, IPS नहीं ब्लकि इस नौकरी वालों को मिलती हैं अधिक सैलरी
 

scientist job:बहुत से लोग सोचते हैं कि आईएएस आईपीएस की नौकरी भारत में सबसे अधिक सैलरी वाली नौकरी हैं लेकिन आज हम भारत में आपको सबसे अधिक सैलरी वाली नौकरी के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं भारत में सबसे अधिक सैलरी वाली नौकरी के बारे में।
 
भारत में IAS, IPS नहीं ब्लकि इस नौकरी वालों को मिलती हैं अधिक सैलरी

Dainik Haryana News,investment banker(New Delhi):भारत में आय के मामले में युवाओं के लिए पहली प्रायोरिटी नौकरी होती हैं, वो अच्छी  नौकरी के लिए स्कूलिंग  के बाद से ही जी तोड़ मेहनत करते हैं। आज हम आप बताएंगे की देश में अच्छी सैलरी वाली नौकरी कौन-सी हैं। 

Read Also:Success Story : 10वीं पास महिला की मेहनत देख आप भी रह जाएगें हैरान, हर महीने कमा रही इतने लाख रूपये

पहले नंबर पर डाटा साइंटिस्ट की नौकरी(Data Scientist job at number one)

डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करने वालों के जीवन में बड़े मजे का होता हैं, काम प्रेशर जरूर होता हैं लेकिन सैलरी भी  बहुत अधिक मिलती हैं। भारत में डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करने वाले लोगों को सालाना कम से कम 9 से 10 लाख रूपये तक की नौकरी मिलती हैं। वही कुछ समय के बाद में ये सैलरी 20 से 30 लाख रूपये हो जाती हैं। अगर आप डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप को इंजीनियरिंग करनी होगी और उसके बाद में डाटा साइंटिस्ट  में स्पेशल कोर्स करना होगा।


दूसरे नबंर पर हैं इनवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी(The job of investment banker is at second place.)

इनवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी बहुत जिम्मेदारी वाली नौकरी होती है. अगर आप ये नौकरी करना चाहते हैं तो आपको कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करनी होगी. इस नौकरी में आपको पहले 10 से 12 लाख रुपये की सैलरी मिलेगी और वही बाद में बढ़ के 30 से 40 लाख रुपये तक पहुंच जाएगी. इनवेस्टमेंट बैंकर बनना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे कॉलेज से एमबीए की डिग्री ले लेनी चाहिए।

तीसरे नबंर पर है सॉफ्टवेयर की नौकरी(Software job is at number three)


आपने अब तक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में सुना होगा या फिर आर्किटेक्स के बारे में सुना होगा जो घरों का बिल्डिंगों का और तमाम तरह के सिविल प्रोजेक्ट का नक्शा और डिजाइन बनाते हैं लेकिन सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट इन दानों से अलग होता हैं।

Read More:IAS Success Story: पिता सिलते थे लोगों के लिए सूट, बेटा मेहनत कर बन गया IAS ऑफिसर

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनाने के लिए आप को बीटेक करना होता हैं नए-नए सॉफ्टवेयर डिवेलप करना नई-नई एप बनाना। इनकी शुरूआत में सैलरी 15 से 20 लाख रूपये होती हैं। जो बाद में 50 लाख से अधिक हो जाती हैं।