Dainik Haryana News

IPS Success Story: पत्नी को आईपीएस बनाने के लिए पति बना टीचर, जानें सफलता की कहानी

 UPSC Success Story: भारत में यूपीएससी की परीक्षा को बहुत ही कठिन माना जाता हैं। आज हम आप को एक महिला की सफलता में बताएंगे जिनके पति करवाई तैयारी वह सीधी आईपीएस बन गई हैं। आइए जानते हैं उस महिला की सफलता के बारे में ।
 
IPS Success Story: पत्नी को आईपीएस बनाने के लिए पति बना टीचर, जानें सफलता की कहानी

 Dainik Haryana News,Success Story (New Delhi): भारत में यूपीएससी की परीक्षा को बहुत ही कठिन माना जाता हैं। आज हम आपको आईपीएस अनुकृति शर्मा के बारें में बताएंगे। जिनके पति ने उन्हें टीचर बनकर कुछ इस प्रकार से करवाई तैयारी की वह सीधी  आईपीएस बन गई। 

Read Also:Success Business Idea: आज ही शुरू करें छोटा सा बिजनेस और महीने की कमाई लाखों में


 अनुकृति शर्मा ने 2007 में IIT JEE की परीक्षा पास कर भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, कोलकता में एडमिशन लिया था। यहां से ग्रेजुएशन करने के बाद में अनुकृति शर्मा अमेरिका की राइस युनिवर्सिटी चली गई। हालांकि ग्रेजुएशन के बाद में अनुकृति शर्मा का मन यूपीएससी की तैयारी करने का था। लेकिन साइंस बैकग्राउंड से ताल्लुक रखने के कारण से उनसे टीचर ने कहा की वे यूपीएससी की तरफ ना जाए, बल्कि साइंटिस्ट बनने के लिए तैयारी करें। लेकिन अनुकृति शर्मा अमेरिका से लौटी और उन्हें यूपीएससी की तैयारी करने की सोची।


ऐसे बनीं IRS से IPS (This is how IPS became IRS)


अनुकृति शर्मा अपने पहले ही प्रयास में मेंस परीक्षा तक पहुंच गई थी। लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। और दूसरे प्रयास में भी असफल हो गई। लेकिन तीसरे प्रयास में अनुकृति शर्मा परीक्षा में सफल हो गई ओर पूरे  भारत में 355 वीं रैंक हासिल की जिसके बाद वह आईआरस के पद के लिए चुने गई। लेकिन उन्हें फिर से     परीक्षा देने का मन बनाया और अपने चौथे अटेंप्ट में उन्होंने अपनी रैंक सुधारी. इस बार उन्होंने ऑल इंडिया 138वीं रैंक हासिल की और आईपीएस ऑफिसर बन गई।

टीचर बन पती ने पत्नी को बनाया IPS (Husband became teacher and wife made IPS)


आईपीएस अनुकृति शर्मा के पति ने परीक्षा की तैयारी के दौरान एक टीचर बनकर उनका काफी साथ दिया. अनुकृति शर्मा का ऑप्शनल सब्जेक्ट जियोग्राफी था और उनके ट्यूबर बने हुए थें। वह अनुकृति शर्मा के लिए एक को-एस्पिरेंट की तरह थे, जिन्होंने अनुकृति की स्ट्रेटजी और नंबरों को बेहतर बनाने में काफी मदद की थी. इसलिए आईपीएस अनुकृति शर्मा अपनी सफलता का श्रेय अपने पति को देती हैं। 


जानें क्या थी आईपीएस अनुकृति शर्मा की स्ट्रेटेजी(Know what was the strategy of IPS Anukriti Sharma)


अनुकृति शर्मा  का कहना हैं कि जब आप को लगे कि आप को यूपीएससी में आवेदन करना हैं, तो आप घबरांए नहीं। क्योंकि ऐसे कई उम्मीदवार हैं, जो इसके लिए नौकरी छोड़ देते हैं या कैंपस प्लेसमेंट से भाग जाते हैं. ऐसी परिस्थिति में, जब आप उपलब्धि अर्जित नहीं कर रहे हों, तो निराश न हों, बल्कि विचारशील बनें और समझें कि आप यहां क्यों हैं, और आप क्या करना चाहते हैं. यह आपको काफी बहुत प्रोत्साहित करेगा।

Read More:NEET Success Story: रेलवे स्टेशन पर बैठकर करती थी पढ़ाई ऐसे किया डॉक्टर का मुकाम हासिल

उनके लिए सिविल सर्वेंट बनकर देश की सेवा करना अनुकृति शर्मा  के बचपन का सपना था। जब उनकी शादी हुई तब भी उनके सपने नहीं बदले। उनका माना था कि सपने को पूरा करने के लिए लगन होनी चाहिए और उन्हें अपने मन को याद दिलाते रहना चाहिए कि उन्हें यह करना ही होगा।