Dainik Haryana News

Jal Jeevan Mission Recruitment 2024 : जल जीवन मिशन भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, बिना परीक्षा होगा चयन

Jal Jeevan Mission Vacancy 2024 : अगर आप भी जल जीवन मिशन में भर्ती होना चाहते हैं तो विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी हुआ है। खास बात ये है कि बिना परीक्षा के आप भर्ती में सिलेक्ट हो सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं भ​​​​​​​र्ती की प्रक्रिया। 

 
Jal Jeevan Mission Recruitment 2024 : जल जीवन मिशन भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, बिना परीक्षा होगा चयन

Dainik Haryana News,In villages water supply expert Bharti(नई दिल्ली): जीवित रहने के लिए पानी बेहद जरूरी होता है। भारतीय सरकार ने देश में पानी की समस्या को देखते हुए जल जीवन मिशन को शुरू किया है। इस मिशन के तहत भारत के हर एक गांव व शहरों में जल को सुरक्षित रखने के लिए मिशन चलाए जा रहे हैं। अब इसके तहत भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस मिशन के तहत गांवों में पानी की समस्याओं को दूर किया जाता है। इस योजना के तहत गांवों में टंकी बनाई जा रही हैं जिसकी देखरेख के लिए भ​​​​​​​र्ती की अधिसूचना जारी की है। इस योजना के तहत आवेदन करने और नौकरी करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत भ​​​​​​​र्ती में कुल 6 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। 

READ ALSO :Indian Railway : अब हरियाणा के इस शहर तक भी पहुंचेगी मेट्रो, नए 22 मेट्रो स्टेशनों को मंजूरी


जल जीवन मिशन 2024 की डिटेल :

जल जीवन मिशन के तहत गांवों के अंदर बनाई गई टंकी की देखरेख के लिए 6 पदों पर भ​​​​​​​र्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इस मिशन के तहत गांव के हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। पदों की बात की जाए तो  पंप ऑपरेटर, टेक्नीशियन, हेल्पर, प्लंबर आदि के लिए आवेदन मांगे गए हैं। केंद्र सरकार हर घर तक जल पहुंचाने के लिए सिद्धांत ला रही है। योजना के तहत रीजनल वाटर सप्लाई एक्सपर्ट, वाटर सप्लाई एक्सपर्ट, हाइड्रोजियोलॉज एक्सपर्ट, वेस्ट मैनेजमेंट एक्सपर्ट सहित अन्य पोस्ट पर भर्ती निकली है। इसके लिए आप योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर ज्यादा डिटेल ले सकते हैं।     
    
    
    


जो भी  युवा पढ़ाई के बाद बेरोजगार हैं उनको जल जीवन मिशन के तहत रोजगार दिया जाता है। इस बार पंचायत क्षेत्र में 6 लोगों को काम दिया जा रहा है। 

भर्ती में इन कागजात को करें जमा :

आधार कार्ड
निवासी प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
मोबाइल नंबर 
पासपोर्ट साइज फोटो 
 बैंक पासबुक 


जल जीवन मिशन भ​​​​​​​र्ती में ऐसे करें आवेदन?

READ MORE :99 percent Indians watch TV while having dinner: रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, इतने प्रतिशत भारतीय डिनर करते समय देखते है टीवी

अगर आप भी  जल जीवन मिशन भ​​​​​​​र्ती 2024 में आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइटhttps://jjm.up.gov.in/site/Apply_For_Empanelment  पर जाना होगा। वहां पर आवेदन करना होगा और जो भी  जानकारी मांगी गई है वहां पर भरनी होगी। ऑनलाइन फॉर्म फिल अप करे जिस भी पोस्ट में आवेदन करना है उसे छूने और नीचे फॉर्म फिल अप करे इसके बाद क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट और अपने रिज्यूम को अपलोड करें व भरे गए फार्म को सबमिट कर दें।