Dainik Haryana News

UPSC Exam Age Limit : बिना कोचिंग के पहले प्रयास में IAS बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
 

UPSC Syllabus 2024: हर साल लाखों बच्चें यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला की सफलता के बारे में बताएंगे जिसने यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए बहुत खास रणनीति तैयार की हैं और फिर उसका पालन कर पहले ही प्रयास में आईएएस का पद हासिल कर लिया। आइए जानते हैं इनकी सफलता के बारे में।
 
 
UPSC Exam Age Limit : बिना कोचिंग के पहले प्रयास में IAS बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

 Dainik Haryana News,UPSC  Success Story (New Delhi): भारत में यूपीएससी परीक्षा में सफल होना बहुत कठिन काम हैं। लेकिन कड़ी मेहनत करने के बाद में हम जरूर सफल हो जाते हैं।


Read Also:Ravi Kumar Sihag Success Story : जानिए, खेतों में काम करने वाले किसान का बेटा कैसे बना हिंदी मीडियम से यूपीएससी टॉपर

हर साल लाखों बच्चें यूपीएससी(IAS Exam Tips) की परीक्षा की तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ही बच्चे सफल हो पाते हैं। आज हम आप को एक ऐसे उम्मीदवार की सफलता भरी कहानी बताएंगे, जिन्होंने बिना कोचिंग के ही पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर डाली और आईएएस ऑफियर बन गई। 

आज हम बात कर रहे हैं आईएएस चंद्रज्योति सिंह की जो उन दुर्लभ लोगों में से एक हैं, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी। चंद्रज्योति (IAS Chandrajyoti)एक सेवानिवृत्त सैन्य की बेटी हैं। उन्होंने स्कूल शिक्षा के दौरान कई राज्यों में रहकर पूरी की हैं। चंद्रज्योति के पिता, कर्नल दलबारा सिंह एक आर्मी रेडियोलॉजी के रूप में कार्यरत थे, उनकी मां लेफ्टिनेंट कर्नल मीना थीं।

    
उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा जीवन में अच्छा करने के लिए प्रेरित किया. चंद्रज्योति सिंह ने 10 सीजीपीए के साथ जालंधर के एपीजे(UPSC Exam )स्कूल से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पूरी की. इसके बाद, उन्होंने चंडीगढ़ के भवन विद्यालय, चंडीगढ़ से 95.4% अंकों के साथ कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की।

आईएएस् इसके बाद साल 2018 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस  कॉलेज से हिस्ट्री आॅनर्स के साथ 7.75 सीजीपीए हासिल कर ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, चंद्रज्योति ने एक साल का ब्रेक लिया।

Read More:Roman Saini Success Story: 18 साल की उम्र में डॉक्टर और 22 साल की उम्र में IAS अब है, 26 हजार करोड़ क कंपनी का मालिक

चंद्रज्योति ने साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू (Chandrajyoti started preparing for UPSC exam in the year 2018) और अपने पहले प्रयास में पूरे भारत 28वीं रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की। चंद्रज्योति सिंह महज 22 साल की उम्र में ही आईएएस अधिकारी बन। गई। चंद्रज्योति ने परीक्षा में सफलता पाने के लिए सपूर्ण रणनीती तैयार की और उसका सख्ती से पालन किया। उनकी कहानी  सभी यूपीएससी के बच्चों के लिए प्रेरणा हैं।