Dainik Haryana News

UPSC Exam   :   पापा बेचते थे गली-गली कपड़ा बेटे ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर रचा इतिहास

UPSC :   यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार दिन-रात एक कर देते है। आज हम आपका यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले एक शख्स की कहानी बताने जा रहे है जो एक बहुत ही साधारण परिवार से आता है।
 
 
UPSC Exam   :   पापा बेचते थे गली-गली कपड़ा बेटे ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर रचा इतिहास

Dainik Haryana News, IAS Anil Basak Success Story (New Delhi)  :   आज हम आपको यूपीएससी की परीक्षा को पास करने वाले एक शख्स की कहानी बताने जा रहे है जिनके पिता गली-गली जाकर कपड़ा बेचते थे। हम बात कर रहे है बिहार के किशनगंज के रहने वाले अनिल बसाक की। उनके पिता गली-गली घूमकर कपड़े बेचते थे। आय अच्छी हो गई तो दो वक्त की रोटी मिल जाती थी। अनिल के तीन ओर भाई-बहन हैं। अनिल बसाक ने परिस्थितियों को अपनी ताकत है। लगातार संघर्ष और निरंतरता से अनिल ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 45वीं रैंक हासिल कर आईएएस का पद प्राप्त किया।

Read Also : UPSC : नौकरी के साथ में यूपीएएसी की तैयारी करने के लिए अपनाएं ये स्ट्रेटजी

उन्होंने आईएएस बनकर पूरे परिवार का भविष्य संवार दिया। अनिल बसाक ने यह सफलता तीसरे प्रयास में पाई है। इससे पहले अनिल दो अटेम्पट दे चुके थे। दूसरे प्रयास में उन्होंने 616वीं रैंक मिली थी। वे वर्तमान में आयकर आयुक्त के रूप में काम कर रहे है। तीसरे प्रयास में उन्होंने 65वीं रैंक हासिल की।

IAS Meaning

IIT से IAS तक का कैसे तय किया सफर

संसाधनों की कमी होने के बावजूद भी अनिल ने कड़ी मेहनत की और साल 2014 में दिल्ली आईआईटी में दाखिला लिया। दो साल की इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद ही उन्होंने यूपीएससी(UPSC Meaning) की तैयारी शुरू की। साल 2018 में इंजीनियरिंग पास करने के बाद उनके पास नौकरी कोई विकल्प नहीं बचा था। लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा और तीसरे प्रयास में 45वीं रैंक हासिल की। इससे पहले यूपीएससी के दूसरे प्रयास में उन्होंने 616वीं रैंक हासिल की। जिम्मेदारियों का बोझ ऐसा था कि वे बतौर आयकर आयुक्त नौकरी करने लगे। इसके बाद भी उन्होंनें तैयारी जारी रखी।

Read More : UPSC Exam 2024 : वेटर से ऐसे किया आईएएस बनने तक का सफर तय, जानें सक्सेस स्टोरी