Dainik Haryana News

UPSC Interview Tips: यूपीएससी इंटरव्यू पास करने के लिए अपना लें ये 5 टिप्स

UPSC Interview  Question:यूपीएससी की परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना गया हैं और यूपीएससी के इंटरव्यू को बहुत ही कठिन माना गया हैं लेकिन आइए जानते है यूपीएससी के इंटरव्यू को पास करने के लिए पांच टिप्स।
 
UPSC Interview Tips: यूपीएससी इंटरव्यू पास करने के लिए अपना लें ये 5 टिप्स

Dainik Haryana News, How to UPSC  Interview  Crack(New Delhi):यूपीएससी परीक्षा का आयोजन हर साल तीन चरणों में किया जाता है। यूपीएससी में प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू, यह तीन राउड होते हैं।  इन तीनों को पास करने वाले बच्चें ही IAS, IPS, IRS ऑफिसर बन पाते है।  और इन राउंडओं में से इंटरव्यू का राउंड सबसे कठिन माना गया है।  इसी लास्ट राउंड पर बच्चों को सिलेक्शन भी टिका होता है आज हम आप को यूपीएससी के इंटरव्यू को पास करने के लिए पांच बहुत ही खास बातों के बारे में बताएंगे।

Read More:UPSC Success Story : स्विट्जरलैंड में नौकरी छोड़, इस लड़की ने सिर्फ इतने दिन में पास की यूपीएससी की परीक्षा


सबसे पहले आप को इंटरव्यू डेट से ठीक एक या दो दिन पहले अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को अच्छी तरह से चेक कर लें. अगर इंटरव्यू से पहले अगर आपका कोई डॉक्यूमेंट(Document) छूट गया होगा तो री-चेकिंग के दौरान आप उसे ध्यान से रख सकेंगे और इंटरव्यू के दौरान आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा अभ्यर्थी अपने ओरीजिनल डॉक्यूमेंट्स भी अपने साथ जरूर लेकर जाएं।

यूपीएससी में इंटरव्यू(UPSC Interview Tips) के लिए आप को अपने डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉम डीएआफ को ध्यान से भरना चाहिए। इंटरव्यू के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है और आपका पूरा इंटरव्यू इसी पर आधरित होता होगा। इंटरव्यू में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म में आपके द्वारा भरी गई जानकारियों के संबंधित सवाल ही पैनल द्वारा पुछे जाते हैं। इस लिए आप को इस फॉर्म को बडी ही सावधानी से भरना चाहिए।

इंटरव्यू से पहले खुद पर ज्यादा प्रेशन ना आने दें, वरना इसका असर इंटरव्यू के दौरान आपकी पर्सनेलिटी पर दिखेगा. इसलिए इंटरव्यू के लिए जाने से पहले रात में भरपूर नींद लें।

Read More:UPSC Success Story : झुग्गी झोपड़ियों में पढ़ाने वाली महिला ने रचा इतिहास,एक बार में किया यूपीएससी टॉप

यूपीएससी इंटरव्यू(UPSC Interview) के दौरान अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व और निर्णय क्षमता को परखा जाता है. इसलिए इंटरव्यू के समय आप किसी भी प्रकार का झूठ बोलने से बचें. वहीं अगर आपको किसी सवाल का जवाब ना आता हो, तो आप पैनल को डायरेक्ट कह सकते हैं।वहीं, गलत जवाब देने से आपकी पर्सनेलिटी पर खराब असर पड़ सकता है।

यूपीएससी के इंटरव्यू (UPSC Interview) के लिए फार्म आउटफिट पहन  पहकर ही जाएं अगर पुरूषों कि बात करे तो उन्हें हल्के रंग की शर्ट और डार्क कलर की पैंट पहननी चाहिए। वहीं महिलाओं को सिपंल सूट-सलवार या साडी पहननी चाहिए। इसे आप की पर्सनेलिटी एक भावी  ऑफिसर की तरह नजर आएगी।