Dainik Haryana News

Home Guard Vacancy : 10 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज ही कर दें आवेदन

Home Guard Vacancy 2024 Apply Online : देशभर में लाखों युवा सरकार नौकरी करने का सपना लेकर तैयारी करते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो शायद इस बार आपका ये सपना साकार हो सकता है। 10 हजार पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ है। आइए खबर में जानते हैं किस डिपोर्टमेंट में भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी। 

 
Home Guard Vacancy : 10 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज ही कर दें आवेदन

Dainik Haryana News,Home Guard Bharti 2024(नई दिल्ली): होम गार्ड की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं का इंतजार खत्म होने वाला है। विभाग द्वारा 10 हजार पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। भर्ती के अंतर्गत इस बार आवेदन की प्रक्रिया भी विभाग ने आनलाइन ही रखी है। आवेदन करने के लिए और अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं बाकि हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी देने जा रहे हैं। होम गार्ड के 10,250 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ है जल्द ही विभाग इस भर्ती की आवेदन  प्रक्रिया को शुरू करने वाला है। 



होम गार्ड भर्ती में आवेदन शुल्क(Application Fee for Home Guard Recruitment) :

READ ALSO :Sarkari Yojana : इस राज्य की सरकार सरकार इन लोगों को दे रही 2 लाख रूपये, चेक करें कौन कर सकता है योजना में आवेदन

होम गार्ड भर्ती मं आवेदन करने के लिए सभी वर्गाें को 100 रूपये फीस देनी होगी। किसी कैटगरी को छूट नहीं दी गई है। इसके अलावा होम गार्ड भर्ती में आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी, उसके बाद फिजिकल टेस्ट देना होगा, दोनों टेस्ट में पास होने के बाद कागजात की वेरिफिकेशन होगी, उसके बाद लास्ट में मेडिकल परीक्षा होगी और सभी परीक्षाओं में पास होने के बाद नियुक्ति की जाएगी। 


होम गार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता(Educational Qualification for Home Guard Recruitment) :

होम गार्ड भर्ती में आवेदन करने के लिए एक्स सर्विसमेन 10वीं पास होना चाहिए व बाकि के युवाओं के लिए 12वीं पास शैक्षणिक योग्यात रखी गई है। होम गार्ड भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 20 साल व अधिकतम आयु 45 साल रखी गई है। आयु की गणना विभाग के द्वारा 1 जनवरी 2024 से की जाएगी। इसके साथ ही सभी वर्गो को सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए नियमो के अनुसार आयु सीमा मे छूट भी प्रदान की जाएगी।


होम गार्ड भर्ती में कैसे करें आवेदन(How to apply for Home Guard Recruitment)?

READ MORE :Sarkari Yojana : इन कक्षा वाले छात्रों को सरकार दे रही 35 हजार रूपये, चेक करें अपना नाम

1.होम गार्ड भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले भर्ती की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वैबसाइट पर जाने के बाद मे इसके होम पेज पर आपको भर्ती का लिंक दिखाई देगा।

2.वहां जाने के बाद लिंक पर क्लिक करें और अगले पेज पर अप्लाई आनलाइन के लिंक पर क्लिक करें। 
3.इस लिंक पर क्लिक करने के बाद मे आपके सामने इस भर्ती का आवेदन फार्म ओपन होगा।
4.जो भी जानकारी आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को अच्छे से भरना होगा। जो भी कागजात मांगे गए हैं उनको ध्यान से अपलोड कर देना है। 
5.इसके बाद मे आपको इसका आवेदन शुल्क जमा करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। भर्ती में आवेदन की फीस को जमा कराने के बाद आपको भरे गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी ना हो सके।