Dainik Haryana News

India First Bullet Train : यहां से यहां तक दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन,  इन गांवों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

India First Bullet Train Speed : केंद्र सरकार लगातार बुलेट ट्रेन को पटरियों पर दौड़ाने के लिए काम कर रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली से हरियाणा होते हुए बुलेट ट्रेन दौड़ती दिखाई देगी। आईए खबर में जानते हैं कहां से कहां तक चलेगी बुलेट ट्रेन।  
 
India First Bullet Train : यहां से यहां तक दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन,  इन गांवों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

Dainik Haryana News,India First Bullet Train Project(चंडीगढ़): देश में बुलेट ट्रेन काॅरिडोर(bullet train corridor) बनने के बाद रेल नेटवर्क में तेजी आएगी और लोगों को पहले से ज्यादा सुविधा मिलेगी। दिल्ली-अमृतसर हाईस्पीड बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पूरा होने की तरफ चल रहा है। जल्द से जल्द काम को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह रेल 34 गांवों से होकर गुजरने वाली है।

सोनीपत जिले में हरसाना कंला-बैंयापुर के पास रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। अधिकारियों की मीटिंग के दौरान यह फैसला लिया गया है कि काॅरिडोर के निर्माण में जो भी मार्ग की टूट-फूट होगी वह विभाग के अधिकारियों को ही ठीक करना होगा। 

READ MORE :Traffic Rules: अगर तोड़ा ट्रैफिक नियम तो घर पर पहुंच जाएगा चालान


एलिवेटिड होगा पूरा मार्ग:

बुलेट ट्रेन के रेलवे ट्रैक को पूरी तरह से एलिवेट किया जाएगा, जो 47 किलोमीटर लंबा होगा। इस ट्रैक पर बिछने वाले पिलरों की  ऊंचाई 9 से 15 मीटर व चौड़ाई 17.5 मीटर की होगी। अधिकारियों की तरफ से जानकारी दी गई है कि जल्द ही इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। 

34 गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण:

रेलवे ट्रैक को बनाने के लिए 34 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, और वह 77.33 हेक्टेयर भूमि होगी। भूमि अधिग्रहण का किसानों को अच्छे दामों पर मुआवजा दिया जाएगा। बता दें, यह ग्रामीण सर्किल सेक्टर से 4 गुणा व शहर से 2 गुणा ज्यादा पैसा दिया जाएगा। 

इन गांवों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन?

READ MORE :Traffic Rules : चप्पल पहनकर वाहन चलाने वालों का कटेगा इतने रूपये का चालान, अभी जानें नए नियम

नाहर, गढी, पांची जटान, सांदर कलां, सांदर खुर्द, हलालपुर,  झिंझौंली,  खेड़ी गुजर, महलाना, गढी ब्राह्मण, ठरू, उल्देपुर,  सोनीपत, अगवानपुर, खजरपुर अहीर, चटिया ओलिया, गढी बाला,हरसाना कंला,नसीरपुर,  भौंवारपुर,लहराड़ा,  ककरोई आदि गांवो से होकर देश की पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है।