Dainik Haryana News

 Medical College In Haryana : हरियाणा के इस जिले को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात

Haryana Latest News : सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिले को एक और मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है। सरकार का कहना है कि इस मेडिकल कॉलेज के बनने के बाद लोगों को काफी सारी सुविधाएं दी जाएंगी। आइए खबर में जानते हैं किस जिले में बनेगा मेडिकल कॉलेज। 
 
 Medical College In Haryana : हरियाणा के इस जिले को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात

Dainik Haryana News,Haryana News In Hindi(चंडीगढ़): डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला(Deputy CM Dushyant Chautala) जी ने हरियाणा के जिलों को मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है। सीएम के प्रयासों से 22 एकड़ जमीन पर इस मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिल गई है। सिरसा के साथ ही लगते ही क्षेत्र के लोगों के लिए मेडिकल सुविधाएं और स्वास्थ्य शिक्षा में बढ़ोतरी होगी। लोगों के ईलाज के लिए हिसार, बठिंडा, जयपुर आदि शहरों मं जाने की जरूत नहीं पड़ेगी, बल्कि वहां के लोग आधुनिक और सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सिरसा आ सकते हैं।

READ ALSO :Viral News: इस गांव में महिलाएं क्यों नहीं पहनती कपड़े!

सीएम ने टेंडर की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है जिसके लिए 29 जनवरी को मेडिकल कॉलेज निर्माण से जुड़े काम शुरू कर दिए जाएंगे और 786 करोड़ रूपये के दो टेंडर जारी हो चुके हैं। जानकारी मिल रही है कि जल्द से जल्द कॉलेज के काम को शुरू कर दिया जाएगा। दिग्विजय ने कहा कि डिप्टी सीएम ने हाल ही में चंडीगढ़ में मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च विभाग, वित्त विभाग व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करके सिरसा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए हैं। 


इतने करोड़ की आएगी लागत :

मेडिकल कॉलेज को बनाने के लिए 1010.37 करोड़ रुपये की लागत आएगी और जिसके लिए सरकार द्वारा मंजूरी मिल चुकी है। मेडिकल कॉलेज में 100 सीटें एमबीबीएस की होंगी, जिससे आसपास के बच्चों को डॉक्टर बनने में आसानी होगी। विद्यार्थियों के रहने के लिए एमबीबीएस विद्यार्थी और इंटर्न के लिए अलग-अलग हॉस्टल बनाए जाएंगे। 

READ MORE :Credit Card New Rules : के्रडिट कार्ड के नियमों में किया बदलाव, इन बैंकों ने दी जानकारी

सरकार ने 600 विद्यार्थियों और इंटर्न्स के रहने के लिए आवास बनाने की योजना तैयार की है। दिग्विजय चौटाला ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ बनने वाले हॉस्पिटल में करीब 550 बेड की व्यवस्था की जाएगी, जिससे मरीजों को बेहतर उपचार मिलेगा। सिरसा क्षेत्र के विकास के लिए जेजेपी हमेशा तैयार रहती है और लोगों की तरक्की के लिए हर संभव प्रयास कर ाही है। प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा  रहा है ताकि लोगों को सुविधा मिले।