Dainik Haryana News

Metro Train: हरियाणा के इन जिलों को मिलनें जा रही मेट्रो की सौगात

 
Metro Train: हरियाणा के इन जिलों को मिलनें जा रही मेट्रो की सौगात
Haryana Metro Update: हरियाणा में भी अब मेट्रो की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। हरियाणा के CM मनोहर लाल तथा पंजाब के राजयपाल और चंडीगढ़ प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित(Banwarilal Purohit)के बीच चली हाई लेवल की बैठक में मेट्रो के सुझाव को पास किया गया। कौनसे हैं वो जिले, जाननें के लिए बनें रहे हमारी खबर के साथ।     Dainik Haryana News: Metro Update In Tri City:ट्राई सिटी चंडीगढ़, मोहाली, पंचकुला (Chandigarh, Mohali, Panchkula)मे मेट्रो चलाने को लेकर परसों हुई हाई लेवल की बैठक जोकि लंबे समय तक चली। लेकिन इसका रिजल्ट अच्छा निकला, इस बैठक में ट्राईसिटी में मेट्रो चलाने को लेकर हरी झंडी दिखाई गई।       हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ के बिच हुई इस बैठक में हरियाणा के CM मनोहर लाल(CM Manohar Lal)ने मेट्रो स्टेशनों को लेकर कई सुझाव दिए। मनोहर लाल नें पहले फेज में पिंजौर, कालका जिरकपुर तथा चंडीगढ़ को जोड़ने की बात कही, तथा साथ में हाईकोर्ट( High Court) , सचिवालय , एयरपोर्ट को भी पहले फेज में जोड़ने की बात कही।       Read Also:Indian Railway News : अब बिना टिकट भी ट्रेन में कर सकते हैं सफर! जबकी पंजाब ने इसके लिए एक हफ्ते का समय मांगा है। गुरुवार को हुई इस बैठक में उन जगहों पर भी रूट तैयार करने की बात कही गई जहां सबसे ज्यादा भीड़ लगी रहती है। जहां आए दिन हजारों लोग इधर से उधर जाते हैं। जैसे की PU University, PGI, और हाऊसिंग बोर्ड चौंक। ट्राईसिटी मे बढ़ती भीड़ की समस्या से निजात दिलाने के लिए यह फैसला लिया गया है।    

 कैसे होगो मेट्रो की शुरुआत

    बैठक में मेट्रो को 2 फेज में चलाने की बात हुई है। पहले फेज में ग्रेन मार्केट चौंक से 18 किलोमीटर का रूट तय करते हुए पंचकुला ISBT तक तथा सेक्टर 43 ISBT से 20 किलोमीटर का रूट तय करते हुए जिरकपुर तक जाएगी।    

दूसरा फेज

  Read Also:OPS Update : खुशी से झूम उठे कर्मचारी, इस राज्य ने बहाल की पुरानी पेंशन! दूसरे फेज में पंचकुला ISBT से पंचकुला के एक्सटेंशन तक 4.5 किलोमीटर का ट्रैक तथा इसके बाद एयरपोर्ट से सनेटा गांव तक 5.5 किलोमीटर का ट्रैक तैयार होगा।    

कितनी लागत का होगा पुरा बजट

  Read Also: Jaya Kishori: जया किशोरी नें बताया, अच्छे पति में होने चाहिए ये सब गुण मेट्रो के लिए कुल खर्च 7680 करोड़ रूपये का प्रस्ताव रखा गया है। जिसमें से 40 फिसदी रुपये हरियाणा पंजाब तथा चंडीगढ़ को देने होंगे लगभग 10570 करोड़ रुपये, तथा 60 फिसदी पैसे केंद्र सरकार खर्च करेगी। यह एक एकीकृत मंच होगा