Dainik Haryana News

34 New Railway Station : हरियाणा में बनाए जाएंगे 34 नए रेलवे स्टेशन, इन राज्यों को होगा लाभ

New 34 Railway Station In Haryana : इस साल रेलवे का बजट 315 करोड़ रूपये से बढ़कर 2861 करोड़  रूपये हो चुका है। अयोध्या धाम के स्टेशनों को ध्यान में रखते हुए अच्छा डिजाइन तैयार किया गया है। बजट के बाद रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीसी के माध्यम से अंबाला व अन्य कई मंडलों के अधिकारियों के साथ बातचीत की व हरियाणा में चलने वाली योजनाओं के बारे में भी बातचीत की है। 
 
34 New Railway Station : हरियाणा में बनाए जाएंगे 34 नए रेलवे स्टेशन, इन राज्यों को होगा लाभ

Dainik Haryana News,Haryana New Railway Project(नई दिल्ली): दोस्तों साल 2024 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने रेलवे को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार हर संभव कोशिश कर रही है ताकि रेलवे को पूरी तरह विकसित किया जाएगा और यात्रा को सुगम बनाया जाए। हरियाणा सरकार(Haryana News Today) ने केंद्र सरकार के साथ कदम बढ़ाते हुए फैसला लिया है कि प्रदेश में 34 नए रेलवे स्टेशन बनाएगी। आइए जानते हैं कहां पर बनेंगे ये रेलवे स्टेशन। 

READ ALSO :indian idol season 14 Date : इंडियन आइडल सीजन 14 में इप कंटेस्टेंट्स के बीच होगा तगड़ा मुकाबला, चेक करें पूरी लिस्ट


इस साल रेलवे का बजट 315 करोड़ रूपये से बढ़कर 2861 करोड़  रूपये हो चुका है। अयोध्या धाम(Ayodhya Dham) के स्टेशनों को ध्यान में रखते हुए अच्छा डिजाइन तैयार किया गया है। बजट के बाद रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव(Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने वीसी के माध्यम से अंबाला व अन्य कई मंडलों के अधिकारियों के साथ बातचीत की व हरियाणा में चलने वाली योजनाओं के बारे में भी बातचीत की है। 

READ MORE :Indian Railways : रेलवे ट्रैक पर पत्थर बिछे होने की ये होती है वजह


20 करोड़  रूपये की आएगी लागत :

कश्मीर, हिमाचल, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में रेलवे के प्रोजेक्ट्स के लिए साल 2009-14 तक बहुत कम बजट दिया गया। एक किलोमीटर सुरंग बनाने में 200 करोड़ रूपये का खर्च आया, परंतु बजट सिर्फ 108 करोड़ रूपये का ही था। ऐसे में सुरंग का आधा काम हो पाया।

READ MORE :Indian couple sentenced to 33 years in Australia : ऑस्ट्रेलिया में भारतीय कपल को 33 साल की सजा, जानें क्या था जुर्म

गुरूवार को हिमाचल प्रदेश का बजट पेश हुआ है जिसमें रेलवे प्रोडक्सन के लिए 2417 करोड़ रूपये निर्धारित किए गए हैं। कश्मीर परियोजना उत्तर प्रदेश के अंबाला डिवीजन में है और हिमाचल की नैरो गेज लेन आती है। वर्तमान सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 22 अंडरपास/फ्लाईओवर बनाए हैं और चार स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशनों में बदल दिया है।