Dainik Haryana News

New Airport In Haryana : हरियाणा में जल्द बनने जा रहा एक और नया एयरपोर्ट, इतने साल पहले हो चुकी घोषणा
 

Karnal Airport : हरियाणा के हिसार में बने एयरपोर्ट से जल्द ही फ्लाइट शुरू हो सकती हैं। ऐसे में प्रदेश वासियों को जल्द ही एक और एयरपोर्ट की सौगात मिलते वाली है। आइए खबर में जानते हैं किस जिले में बनने जा रहा है एक और हवाई अड्डा।
 
New Airport In Haryana : हरियाणा में जल्द बनने जा रहा एक और नया एयरपोर्ट, इतने साल पहले हो चुकी घोषणा

Dainik Haryana News,Haryana New Airport Update(ब्यूरो): हरियाणा में जो हवाई अड्डा बनने की उम्मीद जागी है दरअसल, उसकी घोषणा 9 साल पहले ही हो चुकी है। 9 सालों से कागजों में ही रहने वाला ये प्रोजेक्ट अब पूरा हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Modi) और सीएम मनोहर लाल(CM Manohar Lal) ने आज से 9 साल पहले करनाल में एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की थी। काफी अड़चनों के बाद सभी मामले हल हो गए हैं और अब जल्द ही जमीन का अधिग्रहण कर चारदीवारी का निर्माण कर दिया जाएगा। 

9 साल पहले की गई थी घोषणा :

READ ALSO :Urfi Javed New Look In Hindi : उर्फी जावेद की इस यूनिक ड्रेस को देखकर होश खो बैठेगें आप

इस हवाई अड्डे के निर्माण की घोषणा साल 2008 में की गई थी। अक्टूबर 2012 में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया(Airport Authority of India) ने यहां एयरपोर्ट बनाने की संभावनाएं तलाशीं. साल 2014 में जब पीएम मोदी जी लोकसभा चुनाव के प्रसार के लिए करनाल पहुंचे तो उस समय इसकी घोषणा की थी। 9 सालों तक जमीनों को खरीदने में काफी समस्याएं आती रही जिसका काम अब पूरा हुआ है। अब सरकार इसे बनाने के लिए काम में तेजी लाने का प्रयास कर रही है ताकि जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू कर पूरा किया जा सके। 


इतनी एकड़ जमीन पर होगा निर्माण :

पीडब्ल्यूडी विभाग(PWD Department) के अधिकारियों की तरफ से जानकारी दी है कि 172 एकड़ जमीन पर चारदीवारी के लिए टेंडर आवंटन की फाइल को मुख्यालय में मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। फरवरी 2024 में ही निर्माण कार्य को शुरू कर दिया जाएगा। इसके निर्माण पर 4.23 करोड़ रूपए की धनराशि खर्च होगी. ये काम पूरा होने पर सिविल एविएशन की ओर से एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।


5 हजार फुट बढ़ेगी पट्टी :

READ MORE :Haryana Crime News : पड़ोस की आंटी को किया फोन और बोला, 12 वार कर मां को मार दिया

नेवल में स्थित हवाई पट्टी की लंबाई को दो हजार फुट और बढ़ाया जाएगा, यानी दो हजार फुट से बढ़ाकर पांच हजार फुट कर दिया जाएगा। पट्टी को बढ़ाने के बाद अब यहां पर बड़े जहाज भी उड़ान भर सकेंगे और छोटे जहाज भी उड़ान भरेंगे। बेसिग, पार्किंग जोन, लाइट एमआरओ, नाइट लैंडिंग आदि सुविधाएं पहले से ज्यादा बढ़ाई जाएंगी। जानकारी मिल रही है कि हिसार में बने हवाई अड्डे की तर्ज पर ही इसका विकास किया जाएगा।