Dainik Haryana News

Jasmine : स्वर्ग से धरती पर भगवान श्री कृष्ण लाए थे यह पौधा

 
Jasmine : स्वर्ग से धरती पर भगवान श्री कृष्ण लाए थे यह पौधा
Latest News : दोस्तों आज हम आपको एक महत्वपूर्ण पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें बहुत से औषधीण पाए जाते हैं और कहा जाता है कि इस पौधे को भगवान श्री कृष्ण स्वर्ग से अपने साथ लेकर आए थे। आइए जानते हैं इस पौधे के बारे में। Dainik Haryana News,Jasmine(New Delhi): देशभर में बहुत से पौधे पाए जाते हैं जिनसे कई बीमारियों की दवाई बनती हैं। ऐसे ही एक पौधे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके परिजात, हरश्रृंगार, हरशिंगार, श्रृंगार के नामों से जाना जाता है। अंग्रेजी भाषा में इसे जैस्मिन नाम से जाना जाता है और यह पौधा धार्मिक स्थलों पर भी इस्तेमाल होता है। माना जाता है कि जैस्मिन के पौधे को भगवान श्री कृष्ण स्वर्ग से अपने साथ लेकर आए थे। जैस्मिन के पौधे से जोड़ों का दर्द ठीक होता है और आपको साइटिका से राहत मिलती है। शास्त्रों में जैस्मिन को कल्पवृक्ष भी कहा जाता था। जैस्मिन को समुद्र मंथन से निकला था, घर में भी इसे सजावट के लिए लगाया जाता है। वैज्ञानिक एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से संपन्न है. READ ALSO :Health Tips : इस पौधे की पत्तियों को दूध में डालकर सेवन करनें से ज्यादा आयु तक रह सकते हैं जवान

जैस्मिन में होते हैं ये गुण :

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दिक्षा भवसार का कहना है कि जैस्मिन को रात की रानी भी कहा जाता है और सिर्फ श्रींगार के लिए ही नहीं इसे आयुर्वेदिक दवाइयों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इस पौधे के नीचे हमेशा फुलों की चादर बिछी रहती है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहता है. जैस्मिन की पत्तियां किसी देवदूत से कम नहीं हैं। जैस्मिन के पौधे के सेवन से क्रोनिक बुखार, अर्थराइटिस, शुगर, स्मेटिज्म, जोड़ों का दर्द आदि बीमारियों को इलाज किया जा सकता है।

जैस्मिन के 5 लाभ:

READ MORE :Gold Price : दीपावली से पहले सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट 1.अगर आप 5 ग्राम जैस्मिन की पत्तियां और 200 ग्राम पानी को उबाल लेते हैं और जब पानी की एक चौथाई खत्म हो जाती है तो उसे ठंडा करके पीना लेते हैं तो आपको जोड़ें के दर्द में राहत मिलेगी और किसी तरह की दवाइयों की जरूत नहीं होती है। 2.3 ग्राम जैस्मिन की छाल, 2 ग्राम पत्तियां और 3 तुलसी के पत्तों को उबालकर ठंडा करके अगर आप पी लेते हैं तो पुराने से पुराना बुखार ठीक हो जाता है। 3.जैस्मिन की पत्तियो को पीसकर हल्के गर्म पानी में डालकर पीना चाहिए जिससे आपकी डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी ठीक हो जाएगी। 4.जैस्मिन के पौधे से आपको बदलते मौसम से होने वाले खांसी, जुखाम, बुखार से भी राहत मिलती है। सर्दी से बचने के लिए जैस्मिन की पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा करें, शहद और अदरक को मिलाकर इसे पी लेना चाहिए। ऐसा करने से आप बदलते मौसम में होने वाली बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।