Dainik Haryana News

Knee Pain:गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आज ही शुरू कर दे ये 5 काम

Knee Pain Tips: आज के समय में अधिक लोग गठिया के दर्द से जूझ रहे हैं। ये समस्या सर्दियों के मौसम में अधिक होती हैं। इस परेशानी में घूटनों का दर्द भी होता हैं। आज हम आप को गठिया को ठीक करने के पांच तरीकों के बारे में बताएंगे आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।
 
Knee Pain:गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आज ही शुरू कर दे ये 5 काम

  Dainik Haryana News, Knee Pain Relief (New Delhi):आज देश की बड़ी संख्या में घुटनों के दर्द से परेशान हैं। वैसे तो घुटनों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण हैं उम्र का बढ़ना और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना हैं। जी हां, शरीर में पोषण तत्वों की कमी से शरीर में हड्डियों में कमजोरी आ जाती हैं।

Read Also:Health Tips : बिना ब्रश के चाय पीने से शरीर को हो सकते है ये नुकसान

इसके बाद सर्दि में हाने( Knee Pain  below KneeCap)वाले इंफ्लेमेशन का कारण हैं लोगों के घुटनों में दर्द और आर्थराइट जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस परेशानी के लिए  हमारी कुछ गलत आदतें ही जिम्मेदार होती हैं। इसे छुटकारा पानक के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं। ऐसे में अच्छा हैं कि आज से ही कुछ आदतों में सुधार कर लें। आइए जानते हैं बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा के अनुसार गठिया के दर्द से बचने के बारे में।


एक्सरसाइज करें(Do the Exercise)


आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र के अनुसार नियमित एक्सरसाइज करने से आपके घुटने हेल्दी रह सकते हैं। कसरत करने से हड्डियां और जोड़ों की हेल्थ में सुधार होता है।  ऐसी कसरत करें जो जोड़ों को सक्रिय बनाता है और इससे जोड़ों को मजबूती मिलती हैं।


हाइड्रेट रहें(stay hydrated)


 डॉक्टर बताते हैं कि, हाइड्रेटेड रहने से आपकी हड्डियां और घुटने भी मजबूत बनते हैं. पानी पीने से जॉइंट्स के आसपास के हिस्से को लुब्रिकेशन मिलता है. इससे दो हड्डियों के जोड़ को काम करने में मदद होगी।

Read More:Health News: रात के समय खाना खाने के बाद में मीठा खाने वाले जरूर पढ़ ले खबर

सही डाइट लें(Eat right Diet)


आयुर्वेदायक बताते हैं कि हेल्दी डाइट से जोड़ों की हेल्थ में सुधार होता हैं। जोड़ों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन डी कैल्शियम जैसे तत्व बहुत महत्वपूर्ण हैं। इनके लिए  फ्लैक्सीड्स, हरी पत्तेदार, हरी पत्तेदार सब्जियां और डेयरी फूड्स खाएं।