Dainik Haryana News

Oral Helath Tips:सर्दियों में गले की खराश को दूर करने के लें अपनाएं ये 5 टिप्स
 

Helath Tips For Fitness:  सर्दियों के मौसम में लोगों को बहुत अधिक समस्याएं होती हैं और कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं आज हम आप गले की खरास को दूर करने के बारे में पांच ऐसे टिप्स बताएंगे। जिससे आप को बहुत अधिक राहत मिल सकती हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।
 
 
Oral Helath Tips:सर्दियों में गले की खराश को दूर करने के लें अपनाएं ये 5 टिप्स

Dainik Haryana News, Helath Tips (New Delhi): ठंड के मौसम में लोगों को बहुत अधिक दिक्कतों का सामना करना पडता हैं। मौसम के बदलनें से कई प्रकार की बीमारिया आ सकती हैं। सर्दी के मौसम में अधिक लोगों को गले में खरास जैसी समस्या देखने को मिलती हैं। इसके कारण लोग खा-पी भी ठीक से नहीं सकते हैं। आज हम आप को बताएंगे की आप की प्रकार से गले की खिचखिच से राहत पा सकते हैं।

Read Also:Health Tips : बिना ब्रश के चाय पीने से शरीर को हो सकते है ये नुकसान


हर्बल टी(Herbal tea)


सर्दियों के मौसम में लोगों को कई प्रकार की समस्यों का समाना करना पड़ता हैं। अगर आप भी गले की खिचखिच से परेशान हैं तो आप को हर्बल टी का सेवन करना चाहिए। ये आप को गले में बहुत अधिक आरात देती हैं। शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ा देती हैं।


नमक वाले पानी के गरारे(salt water gargles)


नमक वाले पानी का रोजाना सुबह गरारा करने से आपके गले की दिक्कत काफी आसानी से ठीक हो जाती है। इसको करने से आपको कमाल के फायदे देखने को मिलेंगे। गले में जमा बैक्टीरिया भी भाग जाता है।

शहद(Honey)


 जब ठंड के कारण से आप का गला खराब हो जाता हैं। तो आप शहद का सेवन करना चाहिए। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले को ठीक करने में बहुत अधिक मदद करता हैं।


लौंग की चाय(clove tea)


लौंग की चाय को भी आप पी सकते हैं। ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. गर्म पानी में लौंग डालकर आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए। गले की खराश, गला दर्द, खांसी और जुकाम को चुटकियों में दूर करता है।

Read More:Health Tips : हर रोज मोमोज खाने वाले आज ही हो जाएं सावधान!

लहसुन(Garlic


लहसुन गर्म होता हैं और ये शरीर को भी गर्म रखने का काम करता हैं। इसे आप को अपने खाने में जरूर शमिल करना चाहिए। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो गले की खिचखिच  को दूर करते हैं।