Dainik Haryana News

Parrot Fever : पैरेट फीवर ने ली 5 लोगों की जान, तबाही का मंजर जारी

Europe Parrot Fever : पैरेट फीवर ने एक बार फिर से लोगों को डरा दिया है। लोग लगातार इसकी चपेट में आ रहे हैं और 5 लोगों की मौत हो चुकी है। आइए खबर में जानते हैं क्या है अपडेट। 
 
Parrot Fever : पैरेट फीवर ने ली 5 लोगों की जान, तबाही का मंजर जारी

Dainik Haryana News,Parrot Fever Case In Europe(नई दिल्ली): पैरेट फीवर ने साल 2023 में तबाही मचाई थी। पैरेट फीवर को यूरोप में सिटाकोसिस के नाम से जाना जाता है इसने यूरोपीय देशों में रहने वाले लोगों को प्रभावित किया है और 2023 की तरह ही इस बार भी पांच लोगों की जान ले चुका है।

READ ALSO :Health Tips : किन लोगों लोगों संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए, 6 तरह के लोगों को किया शामिल

बता दें कि पैरेट फीवर क्लैमाइडिया संक्रमण(parrot fever chlamydia infection) के कारण होता है, जो विभिन्न प्रकार के जंगली और पालतू पक्षियों और मुर्गों में पाया जाता है। संक्रमित पक्षी देखने में तो बीमार नहीं लगते, लेकिन जब वे सांस लेते हैं या मलत्याग हैं तो उनसे बैक्टीरिया निकलते हैं। इसका कारण ही ये बीमारी फैलती है।


इस जगह पर मिले इतने मामले :

ऑस्ट्रिया में साल 2023 में 14 मामले सामने आए थे, इस साल मार्च महीने में 4 और मामले सामने आए हैं और डब्ल्यूएचओ(WHO Report) का कहना है कि डेनमार्क में 27 फरवरी तक 23 मामले सामने आ चुके हैं व डेनमार्क में एक मामला सामने आया है इसके अलावा जर्मनी में 5 मामले सामने आए हैं।

READ MORE :Best Health Tips:इन 10 चीजों के सेवन से आज ही कर लें परहेज, वरना गल सकती हैं हड्डियां

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(US Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार, कई बार मनुष्य पर संक्रमित पक्षी के काटने पर या उसके संपर्क में आने पर बीमार हो जाता है। जांच से पता चला है कि ज्यादातार मामले ऐसे हैं जो जंगली पक्षियों व पालतू जगंली पक्षियों से फैले हैं।