Dainik Haryana News

Cancer Disease: युवाओं में तेज से बढ़ रहा कैंसर, एक्सपर्ट ने दी जानकारी
 

Best Health Tips: दुनिया भर में कैंसर के मामले बहुत अधिक बढ़ रहे हैं। और बहुत अधिक  लोगों की मौत कैंसर के कारण से हो रही हैं। हर साल कई कई लोगों का इलाज भी चलता रहता हैं। आइए जानते है हेल्थ एक्सपर्ट्स से इससे बचने के तरीके।
 
 
Cancer Disease: युवाओं में तेज से बढ़ रहा कैंसर, एक्सपर्ट ने दी जानकारी

Dainik Haryana News,Health Tips (New Delhi):  आजकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। खासकर कम उम्र के लोगों के लोगों और महिलाओं में कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका कारण हमारे जीवन से जुडी लापरवाही भी कैंसर के बढ़ने का करण है। पिछले कुुछ सालों में ब्रेस्ट कैंसर,(Breast cancer) प्रोटेस्ट कैंसर(Prostate cancer), लंग्स(lung cancer) और पेट के कैंसर (stomach cancer)के अधिक मामले सामने आए हैं।

   Read Also:Winter Health Tips: सर्दियों के मौसम में इन 5 सब्जियों को खाना चाहिए कच्चा मिलेगे ये फायदे


 डॉ. ज्योतिका जैन, डायरेक्ट एंड सीनियर कंसल्टेंट, रेडिएशनऑन्कोलॉजी, नारायणा हॉस्पिटल, गुरूग्राम का कहना हैं कि युवाओं में कैंसर के बढ़ते मामले को लेकर जागरूकता बहुत अधिक आवश्यक है। खासकर उन लोगों को कैंसर का अधिक रिस्क रहता हैं। जो स्मोकिंग, वैप या शराब पीते हैं। आइए डॉ ज्योतिका जैन से ही जानते हैं कि युवाओं में कैंसर के खतरे को कैसे कम किया जा सकता हैं।


फिजिकल एक्टिव न रहना (Not being physically active)


डॉ ज्योतिका जैन कहती हैं कि व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोग शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रह पाते चाहे. घर हो या ऑफिस, फिजिकली एक्टिव नहीं रहने से कैंसर का जोखिम रहता हैं। हर रोज नियमित रूप आधा घंटा व्यायाम करना बहुत अधिक जरूरी है। इसलिए अगर आप जिम नहीं जा रहे हैं तो साइकिलिंग, वॉकिंग, जॉगिंग जरूर करें।


ई सिगरेट भी खतरनाक(E-cigarettes are also dangerous)


युवा वर्ग में ई सिगरेट का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ा है. दरअसल, धूम्रपान की लत को छुड़ाने के लिए प्रचलन में आई ई-सिगरेट भी कैंसर  के खतरे को बढ़ाती हैं। इनकी क्वाइल में फॉर्मेल्डिहाइड,  निकोटिन, टिन, कॉपर, लेड और क्रोमियम जैसे हानिकारक केमिकल मिले होते हैं और इसी क्वाइल का इस्तेमाल ई सिगरेट की वेपर को गर्म करने के लिए किया जाता है. ये लंग कैंसर (lung cancer) के खतरे का तेजी से बढ़ाती है। डॉ ज्योतिका का कहना हैं कि इस लत से बचना बहुत जरूरी हैं।

 

Read More:Korean People Health Advice : कोरियन लोग अपने चेहरे को चांद सा चमकाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करते है ये चीज

प्लास्टिक के बर्तन(plastic ware)


डॉ ज्योतिका जैन का कहना है कि ओवन में खाना गर्म करने के लिए आपको प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योकि प्लास्टिक गर्म होने पर एंडोक्रिन  डिस्ट्रक्टिंग नामक हानिकारक केमिकल रसायन को रिलीज करती  हैं।  जो खाने में मिलकर शरीर में चले जाते हैं। इससे कैंसर का जोखिम और बढ़ जाता हैं।

नोट:  दैनिक हरियाणा न्यूज इस बात की पुष्टी नही करता हैं। ऐसे में आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।