Dainik Haryana News

Heart Attack Risk:  हार्ट अटैक के रिस्क को दूर करने के लिए आज ही इन चाजों से करें परहेज
 

Heart Attack: आज के समय में हार्ट अटैक की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है। अगर आप चाहते है कि कभी भी आप का सामना दिल की बीमारी से ना हो तो आज ही अपनी आदतों को बदल लें आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।

 
 
Heart Attack Risk:  हार्ट अटैक के रिस्क को दूर करने के लिए आज ही इन चाजों से करें परहेज

    Dainik Haryana News,Health News (New Delhi):   भारत में लोगों को अपनी दिल की सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यहां का खानपान बहुत अधिक ऑयली और अनहेल्दी है जो खून में बैड कोलेसट्रॉल बढ़ा देता है।

Read Also:Winter Health Tips : सर्दियों में कैफीन कम करने के लिए करें इन 5 हर्बल टी का सेवन

और फिर हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का खतरा पैदा हो सकती है जो आपके लिउ बहुत अधिक हानिकारक हो सकती हैं। इसे अच्छा है कि आप आज ही सर्तक हो जाए और अपनी कुछ आदतों को बदल दें आपके दिल की सेहत अच्छी बनाने के लिए आप कुछ चीजों का सेवन ना करें।


नमक(Salt)

सीमित मात्रा में नमक खाने से सेहत को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है दिक्कत तब होती है जब हम जरूरत से अधिक सॉल्ट का इनटेक करने लगते हैं। इससे खून का आयरन कम हो जाता हैं। और पेट में एसिडिटी बढ़ने लगती है। और फिर से दिल जुडी बीमारिया शुरू होने लगती हैं।

प्रोसेस्ड मीट  (processed meat)

अगर प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए आप पास का सेवन करते हैं। ये आपके लिए लाभदायक है, लेकिन आजकल प्रोसेस्ड फूड का चलन बहुत अधिक बढ़ा है जिसमें प्रोसेस्ड मीट भी शामिल हैं। इसमें प्रिजरवेटिव की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे दिल का खतरा पैदा होने लगता हैं।

टेंशन(Tension)

कहा जाता है कि चिंता चिता समान है, सेहत के लिहाज से ये बात काफी हद तक सही भी है. अगर आपकी जिंदगी में स्ट्रेस, ड्रिप्रेशन या टेंश है तो समझ जाएं कि इसका बुरा असर दिल पर पड़ना लाजमी है. इसलिए बेहतर है कि आप तनाव मुक्त जीवन जिएं।

Read More:Eye Health Tips : अगर आंखों में दिख रहें हैं ये लक्षण तो हो सकता है ग्लूकोमा!

चीनी(Sugar)

अक्सर हम मीठी चीजों का सेवन बहुत अधिक करते हैं। लेकिन ये हमारी सहेत के लिए सबसे बड़ा दुश्मन हैं। अधिक चीनी के सेवन से आप मोटापे के शिकार हो सकते है। इसलिए आप सीमित मात्रा में चीनी को सेवन करें।

नोट: यह जानकारी सामान्य बातों पर अधारित जानकारी हैं दैनिक हरियाणा न्यूज इस बात की पुष्टी नही करता हैं। ऐसे में आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।