Dainik Haryana News

Helath Tips: बावसीर के मरीजों को आज ही इन पांच फूड्स से कर लेने चाहिए परहेज
 

Worst Foods for Hemorrhoids: आज के समय में बहुत अधिक लोग बवासीर की परेशानी सक जूझ रहे हैं यह एक अहुत ही दर्दनाक बीमारी हैं, जिसमें मलद्वार की नसों में सूजन आ जाती हैं। आज हम आप को बताएंगे की बवासीर के मरीजों को कौन-कौन सी चीजे नहीं खानी चाहिए।
 
Helath Tips: बावसीर के मरीजों को आज ही इन पांच फूड्स से कर लेने चाहिए परहेज

 Dainik Haryana News, Helath News (New Delhi):खान-पान में लापरवाही करने से बवासीर के मरीजों को बहुत अधिक प्रेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। जानकारों का माना हैं की बवासीर के मरीजों को लाल और हरी मिर्च खाने से बचना चाहिए। इससे उनकी समस्या बढ़ सकती है और अधिक मसालेदार चीजों को अवॉइड करना चाहिए।

Read Also:Helath Tips : इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर

प्रोसेस्ड फूड(processed food), जंक फूड्स, ऑयली फूड्स का सेवन करना भी बवासीर के मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। ऐसे मरीजों को रेड मीट और नॉन वेज फ्रूड्स को अवॉइड करना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट्स को भी पाइल्स के मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं। बवासीर में चाय, कॉपी और एल्कोहल से दूरी बना लेनी चाहिए। ये चीजें लोगों की बहुत अधिक परेशानी बढ़ा सकती हैं। ऐसे में आप को सावधानी बरतनी चाहिए और हेल्दी चीजें ही खानी चाहिए।

डाइटिशियन की मानें तो बवासीर के मरीजों को फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, अलसी के बीज और फाइबर से भरपूर अन्य खाने-पीने की चीजों का सेवन करना चाहिए. पाइल्स के मरीजों को प्रतिदिन खूब पानी पीना चाहिए, ताकि मलत्याग करते समय परेशानी न हो. ऐसे मरीजों को प्रतिदिन हेल्दी डाइट के अलावा अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करनी चाहिए।


बवासीर के मरीजों को कब्ज से बचने की कोशिश करनी चाहिए। जिन लोगों को मलत्याग करते समय ब्लीडिंग होती हैं, उन्हें तुरत डॉक्टर से मिलकर इलाज कराना चाहिए।

Read More:Health News: दुनिया का पहला मामला, जागती हुई बच्ची की डॉक्ट्रों ने की ब्रेन सर्जरी

बवासीर को लेकर लापरवाही करना खतरनाक हो सकता है और इससे लोगों की कडीशन अधिक खराब हो सकती है। बवासीर के मरीजों को अपनी दवा को समय पर लेना चाहिए।