Dainik Haryana News

Pregnant women should not eat these things :  प्रग्नेंट महिलाएं ना करें इन चीजों का सेवन!
 

Health Tips : जब कोई भी महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे है कि प्रेग्नेंट महिला को प्रेग्नेंसी में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से
 
 
Pregnant women should not eat these things :  प्रग्नेंट महिलाएं ना करें इन चीजों का सेवन!

Dainik Haryana News,  Pregnent Women Health Tips ( New Delhi ) :  मां बनना हर महिला के लिए बहुत ही सुखद अनुभव होता हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बहुत सी ऐसी चीजें है जिनका पे्रग्नेंसी के समय सेवन नहीं करना चाहिए। गलत खान पान की वजह से नुकसान हो सकता है। वैसे तो महिलाओं को हर मौसम में ध्यान रखना चाहिए लेकिन सर्दियों के समय अधिक सर्तक रहने की जरूरत हैं। अन्य मौसम की तुलना में सर्दियों में हमारा स्वास्थ्य अधिक संवेदनशील हो जाता है।

Read Also :  Health Tips : कांच की बोतल का पानी पीने से शरीर को होते है जबरदस्त फायदे

ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखकर इम्यूनिटी लेवल को स्ट्रॉन्ग रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में सवाल ये है कि आखिर प्रेग्नेंट महिलाओं का सर्दियों में आहार कैसा हो? गलत खान पान स्वास्थ्य पर कैसा असर डालता है?


. गलत खान-पान स्वास्थ पर कैसे डालता है प्रभाव? इन सवालों के बारे में बता रही हैं गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज मिर्जापुर की गायने कोलॉजिस्ट डॉ. जूही देशपांडे.मिर्जापुर के मां विंध्यवासिनी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. जूही देशपांडे ने बताया कि सर्दियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को विटामिन सी से युक्त फलों का सेवन करना चाहिए।

साथ ही सलाद, सीजनल हरी सब्जियों के साथ ही ड्राई फ्रूटस और अंडे के सेवन से मां और बच्चा दोनों हल्दी रहेंगे। डॉ. जूही ने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान आयोडीन से युक्त चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें। उन्होंने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती हैं। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

प्रेग्नेंसी के दौरान भूल से भी ये चीजें न खाएं


डॉ. जूही देशपांडे ने बताया है कि प्रेग्नेंसी के समय महिला को अंगूर, कच्चा पपीता और अनानास जैसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही चाइनीज फूड और कच्चा नॉनवेज के सेवन भी नुकसान दायक हो सकते है। प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी या चाय न पिएं

डॉ. जूही देशपांडे ने बताया कि प्रग्नेंसी के दौरान धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से होने वाले बच्चे पर बुरा असर पड़ता हैं।

Read More :  Health Tips : अगर टूट गई हैं हड्डियां, इस पौधे का करे इस्तेमाल!


नोट : यह जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है। अगर आप भी प्रेग्नेंट है तो डॉ. की सलाह लेने के बाद ही आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। दैनिक हरियाणा न्यूज इस बात की पुष्टी नहीं करता।