Dainik Haryana News

Skin Health Tips :   इन स्वादिष्ट फूड का करें सेवन, खाते ही चेहरे पर आएगी मुस्कराहट
 

Mental  Health Tips  :  खुश रहना हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते है खुश रहने के लिए आपको क्या करना चाहिए। कुछ फुड ऐसे है जो आपके शरीर में हार्मोन, जैसे कि डोपामाइन और सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। आइए जानते है कौन-से वे फूड
 
 
Skin Health Tips :   इन स्वादिष्ट फूड का करें सेवन, खाते ही चेहरे पर आएगी मुस्कराहट

Dainik Haryana News, Happiness Health Tips (New Delhi) :   अक्सर हम चिंता , तनाव और डिप्रेशन जैसी नकारात्मक भावना से घिरे होते है। इन नकारात्मक भावनाओं से बचने और खुश रहने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। जैसे कि मेडिटेशन और योग। लेकिन आप जानते है कि खुश रहने के लिए आपको इन सब चीजों की जरूरत नहीं होती है। आप अपने आहार में भी कुछ बदलाव कर खुश रह सकते है। कुछ ऐसे फूड जो आपके मूड को अच्छा करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते है कौन-से हैं वे 7 स्वादिष्ट जो आपके मूड को अच्छा कर देंगे। 

Read Also :  Health Tips : गर्म पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं नुकसान हो जाएं सावधान!


चॉकलेट

चॉकलेट में मौजूद फिनाइलएथिलीन नामक एक कंपाउंड आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। फिनाइलएथिलीन सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ता है जो खुशी का हार्मोन है। चॉकलेट खाने से खुशी का अहसास होता है।


दही 

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। स्वस्थ पाचन तंत्र सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

फल


फलों में विटामिन सी, विटामिन बी6 और फाइबर होता है. ये सभी पोषक तत्व आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. विटामिन सी सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है, विटामिन बी6 डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ाता है, और फाइबर तनाव को कम करने में मदद करता है.

काली चाय


काली चाय में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कैफीन आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां


हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम होता है. ये सभी पोषक तत्व आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. फोलेट सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है, विटामिन बी6 डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ाता है और मैग्नीशियम तनाव को कम करने में मदद करता है.

Read More : Health Benefits Of Sweet Potato : सर्दी में शकरकंद के फायदे जानकर हो जाएगें हैरान, आप भी चख सकते है स्वाद

साबुत अनाज


साबुत अनाज में फाइबर, विटामिन बी और मैग्नीशियम होता है. ये सभी पोषक तत्व आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. फाइबर तनाव को कम करने में मदद करता है, विटामिन बी डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ाता है और मैग्नीशियम तनाव को कम करने में मदद करता है.

बादाम


बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ये सभी पोषक तत्व आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. मैग्नीशियम तनाव को कम करने में मदद करता है, विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, और ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.